यूट्यूब चैनल सेट करने का तरीका। how to set up youtube channel.

सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है न्यू टेब में youtube.com सर्च करना है उसके बाद आपको  पहले ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करेंगे तो आपके चैनल के वीडियो खुल जाएंगे उसके बाद साइड में सेटिंग का ऑप्शन रहेगा उस पर क्लिक करेंगे तो आपको चैनल की सेटिंग मिलेगी।
हमारे चैनल को रैंक में लाने के लिए यह सेटिंग करनी बहुत ही जरूरी है तो नीचे स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी दी जा रही है जिसे आप करके अपने चैनल को रैंक में ला सकते हो।
कुछ जानकारी इस वीडियो से ले।

 
चैनल सेटिंग 

1 सामान्य सेटिंग
इस सेटिंग में आप अपने हिसाब से मुद्रा देख सकते हो कि आप अमेरिका डॉलर कितने हैं और भारतीय रुपए इतने हैं। यह जब हमारा चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तब आपको अपने हिसाब से सेटिंग कर लेनी है, अन्यथा अमेरिकी डॉलर में ही रहने दें।


2 चैनल सेटिंग 

सामान्य जानकारी।
1 पहले नंबर में आपको आप जहां के रहने वाले हैं वह कंट्री सेलेक्ट करनी है जेसे भारत के हैं तो भारत अन्य कोई दूसरा देश है तो वह ऐड करना है।
2 यह सेटिंग आपके चैनल के लिए बहुत जरूरी है, आपके चैनल के वीडियो किस हिसाब के हैं उसी हिसाब से सही कीवर्ड डालने है या आपका चैनल किस से संबंधित है, वीडियो के कीवर्ड आपको डालने हैं जैसे आप वीडियो के कीवर्ड डालते हो वही कीवर्ड यहां पर आपको लगा देने हैं, यह चैनल के कीवर्ड माने जाएंगे जिससे एल्गोरिदम हमारे चैनल को पहचान सके और हमारे चैनल को रैंक मे ला सके। ध्यान रहे आपको सही-सही कीवर्ड यूज करने हैं।

बेहतर सेटिंग
दर्शक
यहां आपको तीन ऑप्शन दिए जाएंगे जो आप जब वीडियो अपलोड करते हो तब आपको इस सेटिंग को बार-बार नहीं करना पड़ेगा आपका जिस हिसाब का चैनल है अगर बच्चों का है तो बच्चों का सेट करें, अगर बच्चों का नहीं है तो बच्चों का नहीं सेट करें, अन्यथा आप हर वीडियो में इसको बदल सकते हो आपको एक ऑप्शन चुन लेना है।
1 हां, इस चैनल को 'बच्चों के लिए बना' के तौर पर सेट करें।
 
2 नहीं, इस चैनल को 'बच्चों के लिए नहीं बना' के तौर पर सेट करें।
3 मैं हर वीडियो के लिए इस सेटिंग की जांच करना चाहता हूं।

खुद बनने वाले सबटाइटल
यह सेटिंग करने से हम जो वीडियो में बोलते हैं वह हमारे वीडियो में लिख कर आएगा यानी कि आप का टाइटल स्क्रीन पर विजिटर को दिखाई देगा इसलिए सिस्टम यह सारा काम करता है तो कोई शब्द अगर सिस्टम को गलत सुनाई दिया तो आपके वीडियो में गलत टाइटल देखने को मिल सकते हैं उन्हें रोकने के लिए ही यह सेटिंग करनी है।
ऐसे शब्द न दिखाएं जो आपत्तिजनक हो सकते है।
यहां अगर आप वीडियो में टाइटल देना चाहते हैं तो इस डिब्बे को टिक मारकर ओके कर ले अगर आप टाइटल नहीं दिखाना चाहते हैं तो इस सेटिंग को बंद रखें, वीडियो में इस सेटिंग को आप अपने मन मुताबिक चालू या बंद रख सकते हो जो कि मैंने आपको पिछले पोस्ट में सारी सेटिंग के बारे में बताया है।
विज्ञापन 
दिलचस्पी के हिसाब से विज्ञापन बंद करें
अगर आपका चैनल मोनेटाइज हो गया है तब इस सेटिंग की जरूरत होती है अगर आप अपने हिसाब से विज्ञापन नहीं दिखाना चाहते हैं तो विज्ञापनों को कम कर सकते हो या पूरे बंद कर सकते हो जो कि मैं आगे सेटिंग में बताऊंगा।
अगर आप यह विकल्प चुनते हैं, तो आपके चैनल पर वीडियो में दर्शकों की पसंद को ध्यान में रखकर विज्ञापन या रीमार्केटिंग विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे. इससे आपके चैनल की आय बहुत ज़्यादा घट सकती है. इसके अलावा, गतिविधियों की रिपोर्ट और रीमार्केटिंग सूचियां आपके चैनल में काम नहीं करेंगी।

क्लिप 
इस सेटिंग को चालू रखने से आपके वीडियो का छोटा सा हिस्सा दूसरे लोगों को पसंद आया तो लोग उस वीडियो का कुछ हिस्सा लेकर के काम में ले सकते हैं, अगर इसे बंद रखेंगे तो ऐसा नहीं होगा यह आप को तय करना है इसे चालू रखना है या बंद।
दर्शकों को मेरे वीडियो की क्लिप बनाने की अनुमति दें

अगर आप इस विकल्प से चुने हुए का निशान हटाते हैं, तो दर्शक आपके वीडियो की क्लिप नहीं बना सकेंगे. साथ ही, आपके वीडियो की मौजूदा क्लिप भी इस्तेमाल नहीं हो पाएंगी. इस विकल्प को फिर से चुनने पर, आपके वीडियो की मौजूदा क्लिप फिर से इस्तेमाल की जा सकेंगी.

दूसरी सेटिंग
इस सेटिंग में जाकर आप अपना खाता मैनेज कर सकते हो
YouTube खाता मैनेज करें
इस सेटिंग में जाकर के आप किसी वीडियो को डिलीट कर सकते हो
YouTube से वीडियो हटाएं


सुविधा के लिए जरूरी बातें
आप यहां अन्य सुविधाओं के लिए, अपने ऐक्सेस को मैनेज कर सकते हैं. बीच के लेवल पर मिलने वाली सुविधाएं और बेहतर सुविधाएं पाने के लिए, आपको एक और तरह से पहचान की पुष्टि करनी होगी. इस प्रक्रिया से YouTube कम्यूनिटी को सभी के लिए सुरक्षित बनाने में मदद मिलती है।
1. शुरुआती सुविधाएं
वीडियो अपलोड करने, प्लेलिस्ट बनाने, प्लेलिस्ट में नए वीडियो और सहयोगियों को जोड़ने की सुविधाएं
चालू करें।
2. बीच के लेवल पर मिलने वाली सुविधाएं
वीडियो के थंबनेल बनाने, 15 मिनट से ज़्यादा के वीडियो अपलोड करने, लाइव स्ट्रीम करने, और Content ID के लिए अपील करने की सुविधाएं
चालू करें।
3. बेहतर सुविधाएं
पहले के मुकाबले, रोज़ ज़्यादा संख्या में वीडियो अपलोड करने, लाइव स्ट्रीम करने, और कमाई करने की सुविधा चालू रखें।
यह तीनों सेटिंग आप को चालू रखनी है

3 वीडियो अपलोड करने की डिफॉल्ट सेटिंग
नीचे सारी सेटिंग मे आप जब वीडियो अपलोड करेंगे तब काम में आएंगे जब आप वीडियो अपलोड करेंगे तब इनमें बदलाव भी कर सकते हो यह सेटिंग इसलिए दी गई है कि बार-बार में आपको चेंज ना करना पड़े इस लिए।

शीर्षक
1 यहां आप अपने चैनल के हिसाब से कोई भी कीवर्ड यूज कर सकते हो या इसे खाली भी छोड़ सकते हो जब आप वीडियो अपलोड करेंगे तब आपको वीडियो का टाइटल डालना है तब इसे आप डाल सकते हो।

चैनल जानकारी
2 यहां आपका चैनल किस बारे में है और चैनल पर आप क्या बताते हो हिंदी में बताते हो या कोई दूसरी भाषा में बताते हो यही सारी चीजें आपको उस बॉक्स में भरनी है यह जब कोई विजिटर आपके चैनल को देखता है तब यह सारी चैनल की जानकारी उन्हें दिखाई जाती है।

चैनल के लिए टैग
3 यह सेटिंग सबसे जरूरी है, यहां आप अपने चैनल के हिसाब से टैग डालें यानी हम वीडियो के टैग डालते हैं उसी हिसाब से आपको इस चैनल में भी टैग डालने हैं, टैग आपके चैनल के हिसाब से होने चाहिए चैनल से मिलते हुए होने चाहिए और जो टैग डाल रहे हो उस से रिलेटेड ही वीडियो होने चाहिए इन सब का ध्यान रखकर ही आप यहां 500 जिवर्ड तक टैग एड कर सकते हो।
ध्यान दें यह जो आप टैग डालेंगे यह जब आप वीडियो अपलोड करेंगे तब उस सेटिंग में यह टैग आपको दिखाई देंगे वहां से आप रिमूव भी कर सकते है और वहां अपने वीडियो के टैग डाल सकते हो।
 
किसको दिखाई दे।
ऊपर जो यह सेटिंग आपने की है यह किस को दिखाई दे इसी के बारे में यहां आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे पहला निजी का दूसरा सबको दिखाई दे तीसरा सबको दिखाई न दे यानी आप इसे अपने हिसाब से सेट करें।
मेरी माने तो सबको दिखाई दे ऑप्शन यूज करें।

बेहतर सेटिंग
अपने-आप चैप्टर बनने की सुविधा
चैप्टर, दर्शकों के लिए आपका वीडियो देखना आसान बना सकते हैं, आप अपने-आप चैप्टर बनने की सुविधा में कभी भी बदलाव कर सकते हैं, इसके लिए, आप वीडियो की जानकारी वाले सेक्शन में जाकर, अपने हिसाब से चैप्टर बना सकते हैं।

अपने-आप चैप्टर बनने की सुविधा आप अपने हिसाब से करें आपको वीडियो में चैप्टर बनाना है तो इसे चालू करें अन्यथा बंद ही रहने दें।

लाइसेंस
यहां यूट्यूब आपको स्टैंडर्ड लाइसेंस देता है यहां आपको दो ऑप्शन मिलते हैं एक स्टैंडर्ड लाइसेंस का दूसरा क्रिएटिव कॉमंस - एट्रिब्यूशन यानी कोई भी आपका वीडियो यूज कर सकता हैं, कॉपीराइट नहीं आएगा  इसको स्टैंडर्ड लाइसेंस रहने दे।
Standard YouTube लाइसेंस

श्रेणी
यहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाए जाएंगे जब आप इस डिब्बे में क्लिक करोगे वहां आपका चैनल किस से रिलेटेड है वही आपको सेट करना है। जैसे मेरा
चीज़ें कैसे करें और स्टाइल कर रखा है।

भाषा और कैप्शन सर्टिफ़िकेशन
यहां आप वीडियो कौन सी भाषा में बना रहे हो वह भाषा सेलेक्ट करनी है
वीडियो की भाषा
हिन्दी
सबटाइटल सर्टिफ़िकेशन
 यही रहने दे या खाली छोड़ दे।
इस वीडियो को अमेरिका में टेलीविज़न पर कैप्शन के साथ 30 सितंबर, 2012 से प्रसारित नहीं किया गया है।
शीर्षक और ब्योरे की भाषा
चैनल का शीर्षक और चैनल का ब्योरें (डिस्क्रिप्शन में दिखाई देता है) की कौन सी भाषा है वहीं सेलेक्ट करें।
अंग्रेज़ी

टिप्पणियां
आप के वीडियो पर टिप्पणी (मैसेज) करते हैं उसी के बारे में यह सेटिंग है। या आपको चार ऑप्शन दिए जाएंगे जिसमें से आप अपने हिसाब से सेट करें। 
मेरे हिसाब से करेंगे तो दो नंबर पर जो टिप्पणियां आपत्तिजनक हो सकती हैं उन्हें समीक्षा के लिए रोके, इसी के नीचे निगरानी बढ़ाएं यहां दोनों को टिक मार दें बाकी को खाली छोड़ दें।
1 सभी टिप्पणियों को मंज़ूरी दें
2 जो टिप्पणियां आपत्तिजनक हो सकती हैं उन्हें समीक्षा के लिए रोकें
निगरानी बढ़ाएं
3 सभी टिप्पणियों को समीक्षा के लिए रोकें 
4 टिप्पणियां बंद करें

इस सेटिंग को चालू करेंगे तो आपके वीडियो पर जो लाइक आते हैं उनके बारे में बताएगा कि कितने लोगों ने वीडियो को लाइक किया है।
दिखाएं कि कितने दर्शकों ने इस वीडियो को पसंद किया है


4 अनुमतियां
इस सेटिंग से आप अपने चैनल पर किसी को मालिकाना हक दे सकते हैं जिसके लिए आपको उन्हें एक न्योता भेजना पड़ेगा और आपको फिर इसमें उनकी जीमेल या ईमेल आईडी डाल कर के सेट करना पड़ेगा तब जिसको आपने न्योता भेजा है वह भी इस चैनल पर वीडियो अपलोड या सेटिंग मे बदलाव कर सकता है।



5 अपने आप काम करने वाले फिल्टर।
इस सेटिंग में मैंने कुछ भी नहीं किया खाली है अभी मुझे इसकी जरूरत नहीं है अगर आपको जरूरी हो तो इसको आप आजमा के देखे।
मॉडरेटर
1 मॉडरेटर जोड़ें
मॉडरेटर के तौर पर जोड़ने के लिए, उपयोगकर्ता का चैनल यूआरएल डालें।
2 मंज़ूरी दिए गए उपयोगकर्ता
मंज़ूरी दिए गए उपयोगकर्ता को जोड़ें
मंज़ूर उपयोगकर्ता के तौर पर जोड़ने के लिए, उपयोगकर्ता का चैनल यूआरएल डालें।
3 छिपाए गए उपयोगकर्ता जोड़ें
छिपे हुए उपयोगकर्ता के तौर पर जोड़ने के लिए, उपयोगकर्ता का चैनल यूआरएल डालें।
4 लाइव रीडायरेक्ट
इससे, दूसरे क्रिएटर्स अपने दर्शकों को, आपकी किसी भी लाइव स्ट्रीम या प्रीमियर पर भेज सकते हैं. आपका कोई वीडियो लाइव रीडायरेक्ट की सुविधा के लिए, सिर्फ़ तब ही चुना जा सकता है, जब वह लाइव होने वाला हो या उसे बनाया जा रहा हो।
5 मेरे चैनल पर दर्शकों को रीडायरेक्ट कौन कर सकता है
लाइव रीडायरेक्ट करने के लिए उपयोगकर्ता जोड़ें
जिस उपयोगकर्ता को आप लाइव रीडायरेक्ट करने की अनुमति देना चाहते हैं उसके चैनल का यूआरएल डालें।
6 ब्लॉक किया हुआ शब्द
ब्लॉक किए गए शब्द जोड़ें
कॉमा लगाकर अलग किए गए आंकड़े डालें
7 लिंक ब्लॉक करें
लाइव चैट में भेजे गए यूआरएल पहले ही ब्लॉक किए जा चुके हैं. अगर आप यह विकल्प चुनते हैं, तो हैशटैग और यूआरएल वाली नई टिप्पणियां, समीक्षा के लिए रोक ली जाएंगी. यह सेटिंग आप पर, मॉडरेटर पर या ऐसे उपयोगकर्ताओं पर लागू नहीं होती जिन्हें आपने अनुमति दी है।
डिफॉल्ट
इस सेटिंग में नीचे जो दिया गया है उन्हीं पर टिक लगा दे। बाकी आप अपने चैनल के हिसाब से इन सेटिंग में बदलाव करते रहें।
जो टिप्पणियां आपत्तिजनक हो सकती हैं उन्हें समीक्षा के लिए रोकें
निगरानी बढ़ाएं
आपकी लाइव चैट के मैसेज
जो चैट मैसेज आपत्तिजनक हो सकते हैं उन्हें समीक्षा के लिए रोकें


यहां आप यूट्यूब की  पॉलिसीपॉलिसी को पढ़िए और उसके हिसाब से काम कीजिए। जो कानूनन हो

मैं आपसे पूछना चाहता हूं यह हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा आपको यूट्यूब चैनल की सेटिंग के बारे में समझ आ गया होगा यह सेटिंग 13-08-2022 को अपडेट की जा रही है भविष्य में इन सेटिंग में बदलाव आ सकते हैं। जब आएंगे हम अपडेट करने की कोशिश करेंगे। हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu