अपने घर पर खुद लगाए पानी की टंकी का अलार्म। How to Connection Water Tank...



वॉटर ओवरफ्लो अलार्म आज के समय में हमें अपने घर की टंकी में अलार्म को लगा लेना चाहिए ताकि हमारा पानी बच सके नारा सब लोग लगाते हैं, जल ही जीवन है, तो हमें पानी को बर्बाद नहीं करना चाहिए इस अलार्म की सहायता से हमें हमारी पानी की टंकी से पानी न गिरने में मदद मिल सकती है। इसलिए मैं आपके साथ इस आर्टिकल में ओवरफ्लो अलार्म की जानकारी सांझा कर रहा हूं जिसका फायदा मे 2 साल से ले रहा हूं आप भी लीजिए और जब यह अलार्म बजता है हम लोग पानी बंद कर देते हैं ताकि हमारा पानी बर्बाद  न हो।  
तो आइए जानते हैं इसे हम सेट कैसे करें इसे सेट करना बहुत ही आसान है।
इसमें एक छोटा वायर और एक लंबी केबल निकली हुई है छोटे वायर में ऐक पिन लगी हुई है उस पिन में दो छेद में स्क्रू ढीला करले अब दो वायर का जोड़ा लें और उन एक एक वायर उस पिन के छेद डालकर स्क्रू को ठीक से टाईट करले।
 फोटो में आप देख सकते हैं

ध्यान दें अभी आपको बिजली वाले पलक में पिन को नहीं डालना है, जब हमारा सेटअप पूरा हो जाएगा तब हम बिजली वाली पिन को बोर्ड में डालेंगे।
दो जोड़े जो वायर के लिए हैं उनको आप टंकी तक लेकर चले जाएं अब दो लोहे की छोटी-छोटी रोड लेनी है मतलब पट्टी टाइप उनमें वायर घूसे उस हिसाब का छेद कर ले और उन छेद में अच्छी तरह वायर को छीलकर और उन छेद में छी हुआ वायर डालकर अच्छी तरह कस कर टाइट कर दें, 
अब एक पिन को आपको नीचे रखना है और एक को ऊपर रखना है या नहीं पानी में हमारा स्विच बन जाएगा पानी में करंट होता है तो नीचे वाली पट्टी में पानी टच होगा फिर ऊपर थोड़ा पानी आएगा तब ऊपर वाली के टच होगा तो हमारा अलार्म बजने लगेगा फोटो देखिए।

आपको यहां भी ध्यान देने की जरूरत है टंकी का जब पानी भर जाता उस पानी को बाहर निकालने के लिए जो पाइप रखते हैं उससे भी आपको इस लोहे की रॉड को 4 उंगली तक नीचे रखना है जब आप का अलार्म बजेगा तो इससे पानी गिरने से पहले ही बज जाए उस हिसाब से हमें सेट करना है तो दो से चार उंगली नीचे ही हमारा अलार्म बजना चाहिए ताकि थोड़ी देर मोटर चले तब भी हमारा पानी नीचे न गीरें।
अब इसके पीछे एक छोटा छेद होता है जो एक कील दीवार में लगा दी जाती है और उस लोहे कि कील में इसको उस छेद में लटका दिया जाता है और ऐसे स्थान पर लटकाए जहां बिजली की सुविधा हो और यह बिजली वाली जो पिन लगी हुई है उसको आपको बोर्ड में डाल देना है और जब आप पानी की टंकी भरें तब इसे चालू कर दें।
 फोटो देखें।

अब आपको वॉटर ओवरफ्लो अलार्म के बारे में पता हो गया होगा कि इसे कैसे हम अपने घर में सेट कर सकते हैं और हमारा पानी वेस्ट होने से बचा सकते हैं, अगर आपको हमारे आर्टिकल में कुछ समस्या आ रही है तो ऊपर वीडियो की सहायता ले सकते हैं।
हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu