त्योहार पर घर में बनाए मैसूर पाक, आसान विधि मैसूर पाक बनाने की।

मैसूर पाक खाने में बहुत ही टेस्टी होता है यह बेसन से बनाया जाता है यह सामग्री मे मेस (थोड़ा थोड़ा मिक्स) करके बनाया जाता है। यह दक्षिण भारत के लिए विशेष है यह मैसूर के राज परिवार से ताल्लुक रखती है इसलिए इसका नाम मैसूर पाक है।
यह दूध मावे के बिना बनने वाली स्वादिष्ट मिठाई है।
 आप इसे कई तरीके से बना सकते हो जैसे आटे से, खोपरे से, बेसन से इस तरह कई तरीकों से मैसूर पाक को बनाया जाता है मैसूर पक ज्यादा बेसन से बनाने का चलन है तो आज हम इस पोस्ट में मैसूर पाक के बारे में जानेंगे कि मैसूर पाक कैसे बनाया जाता है।
 आपको अगर वीडियो की सहायता चाहिए तो इस वीडियो मैसूर पाक की जानकारी मिल जाएगी। मैसूर पाक बनाने के लिए सामग्री।
आधा किलो बेसन 
आधा किलो शक्कर 
800 ग्राम देसी घी 
आधा चम्मच इलायची पाउडर 
इच्छा अनुसार ड्राई फ्रूट
तेल चूपड़ने के लिए 
बस इतने से सामान में हमारा मैसूर पाक बनकर तैयार होगा।
इसे बनाने के लिए हमें दो कड़ाही और मैसूर पाक को जमाने के लिए तेल चूपड़ा हुआ बर्तन की आवश्यकता पड़ेगी जो आप अपनी सुविधा के हिसाब से ले।
 सबसे पहले दोनों कड़ाही को गैस पर रख ले एक गैस पर बेसन भूनना शुरू करें और एक में 800 ग्राम घी डालकर कम गैस पर गर्म रख दें, अब आपको बेसन को तब तक भूनना है जब उसकी नमी हट जाए और उसका कच्चा पन निकाल जाय जब बेसन पक जाए उसे किसी बर्तन में निकाल कर उसी कढ़ाई में आधा किलो शक्कर डालनी है और एक तार की चाशनी बनानी है ना पतली हो ना गाड़ी जब चाशनी बन जाए तब धीरे-धीरे भुना हुआ बेसन मिक्स करें और हिलाते रहे अच्छी तरह से मिक्स हो जाने पर साइड में हमने देसी घी गर्म रखा था उसको भी फुल गर्म करना है,
 ध्यान रहे बेसन जब डालने लगे उससे पहले घी वाली गैस को फुल कर ले और घी को अच्छी तरह गर्म कर ले जब घी गरम हो जाए और बेसन चासनी में अच्छी तरह मिक्स हो जाए तब आपको धीरे-धीरे चम्मच से बेसन और चासनी वाले घोल में गर्म घी डालना है और हिलाते रहना है गैस को कभी कम करें कभी फुल करें और गर्म घी धीरे-धीरे डाले फिर मिक्स करें फिर धीरे-धीरे डाले मिक्स करें इस तरह से पूरा घी उसमें ऐड कर देना है जब हमारा माल तैयार हो जाए फुल जाए उस में हवा भर जाए और पूरा घी खत्म हो जाए तब आपको इलायची और ड्राई फ्रूट डालना है अब तेल चुपड़े बर्तन में इसे पूरा अच्छी तरह फैला लें थोड़ा ठंडा होने पर कट करें। अब आपका मैसूर पाक खाने के लिए तैयार है जब ठंडा हो जाए तब सर्व करें। इसे आप स्टोर कर के कई दिनों तक रख सकते हो।
हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu