How to increase visits on youtube videos?

यूट्यूब पर आज बहुत सारे लोग अपने अपने वीडियो अपलोड करते हैं और अलग-अलग किस्म से कोई डिजिटल के बारे में कोई खाने के बारे में कोई किसी और चीज के बारे में तो कोई पढ़ाई के बारे में अनेकों जानकारियां यूट्यूब पर देते रहते हैं। अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि मैं भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहूं तो आपको यहां चैनल बनाने से लेकर और वीडियो अपलोड करने तक और वीडियो में क्या-क्या सेटिंग करनी है और वीडियो कहां अपलोड करना है की जानकारी इस आर्टिकल में देंगे इसे आप लास्ट तक जरूर पढ़ें।

अक्सर कई सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें वीडियो की सेटिंग के बारे में पता नहीं होता और वह वीडियो को यू-ट्यूब पर अपलोड कर देते हैं, मगर सेटिंग ठीक से नहीं कर पाते इसलिए उनका वीडियो रैंक नहीं कर पाता है और चैनल भी वहीं पर रुक जाता है, इसलिए यह जो हम सेटिंग आपको बता रहे हैं यह वीडियो की है आगे आपके लिए हम युटुब की सेटिंग के अनेकों पोस्ट और वीडियो लेकर आएंगे इसलिए आपसे अनुरोध करते हैं कि आप हमारे चैनल और वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर कर के रखे।

 और इस से आप अपनी सेटिंग करेंगे तो आप के वीडियो पर व्यू बढ़ने के चांस है।

भविष्य में इंटरनेट और यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने के लिए आपको बार-बार वीडियो रिकॉर्ड करना होगा और आपको यूट्यूब पर डालना होगा और जानकारी देनी होगी, की आप किस तरह के वीडियो अपलोड कर रहें हैं।

 अपको य़ह भी बता दें कि अगर आप के वीडियो अच्छे हैं तो अपने आप लोग पसंद करेंगे सीधी सी बात है, लोगों को आपकी वीडियो पसंद है तो आपका चैनल ग्रो कर जाएगा अगर लोगों को आपकी वीडियो पसंद ही नहीं आ रहीं हैं तो यूट्यूब ग्रो नहीं करेगा, आप कितने भी #टेग लगा लो,  चाहे आप कितना भी अच्छा लिख दो या जो भी सेटिंग कर लो जब आपका वीडियो अच्छा नहीं होगा तो आपका चैनल ग्रो नहीं कर पाएगा सिर्फ आप अपने पहचान के लोगों को ही सब्सक्राइब कर पाओगे कीवर्ड लगाना टेग लगाना इससे सर्च बार में हमारी वीडियो खुल जाती हैं मगर लोगों को भी पसंद आना बहुत जरूरी है यह हमें सबसे पहले जान लेना जरूरी है। 

अगर आपके पास यूट्यूब चैनल है ठीक है अगर नहीं है तो आपको सबसे पहले यूट्यूब पर जाना है, ईमेल आईडी या जीमेल आईडी से ओपन करना है अब आप सबसे ऊपर आपका जो लोगों दिखाई दे रहा है, या तो जीमेल आईडी में आपने फोटो लगाई वह दिख रही होगी साइड में ऊपर उस पर क्लिक करेंगे तो वहां ऑप्शन आएगा वहां लिखा रहेगा आपका चैनल उस पर आपको क्लिक करना है, वहां जाएंगे तो चैनल एडिट का ऑप्शन मिलेगा वहां पर आप क्लिक करेंगे तब आपके सामने दो पैन के लोगो दिखाई देंगे जिसमें 1 में जो आप जीमेल में नाम लिख रखा था वह नाम बताएगा वहां पर आप अपने चैनल का अपनी पसंद का किससे रिलेटेड आपका चैनल है वह लिखकर ओके कर दीजिए और नीचे आपको चैनल के बारे में बताना है कि आप इस बारे में वीडियो बनाकर डालेंगे तो यह हो गया आपका चैनल।

 बात आती है आपके चैनल पर वीडियो डालने की और उस वीडियो की सेटिंग की और वीडियो कैसे अपलोड करें यह जानना बहुत ही जरूरी है।

वीडियो अपलोड कहा से करें।

सबसे पहले क्रोम ब्राउजर ओपन करें न्यू टैब में ब्राउज़र को खोलें youtube.com लिखें और सर्च करें आपका चैनल आपके सामने होगा नहीं तो आप आया तो आप ऐक बार क्रोम ब्राउज़र में लोग इन करले अब डेक्सटॉप मे ब्राउज़र को रखें। 

ऊपर वीडियो का लोगो दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करेंगे तो नया पेज खुल जाएगा वहां पर आपको फाइल में जाना है और फाइल से किसी वीडियो को चुनने के लिए बोला जाएगा जिस वीडियो को आप डालना चाहते हैं उसे क्लिक करें और ओके बटन दबा दें आपका वीडियो अपलोड होना शुरू हो जाएगा। अब आपको वीडियो की सेटिंग करनी है नीचे पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक डालें।

वीडियो विवरण (Video details)

सबसे पहले वीडियो का टाइटल देना है आपका वीडियो किस से रिलेटेड है। वीडियो के टाइटल दूसरे वीडियो से मिलने नहीं चाहिए हर वीडियो का टाइटल अलग रखें, जिस से रिलेटेड है वही लिखें।

 फिर नीचे वीडियो किस बारे में है उसकी जानकारी देनी है, वहां पर और भी दूसरे वीडियो के लिंक या आपको और भी कुछ वहां डालना है तो डाल सकते हैं उससे आप नीचे चलेंगे तो

थंबनेल, वीडियो की साइज (Thumbnail, video size)

 थमनैल लगाने के लिए बोलेगा जो हमारे वीडियो के ऊपर एक सुंदर सी इमेज दिखाई देती है, जिसमें वीडियो की जानकारी के इमेज और टाइटल दिखाई देते हैं। उसी को थंबनेल कहा जाता है आपको थंबनेल नहीं बनानी आती है तो यहां क्लिक करें। थुमनैल कैसे लगाए। और विडियो देखें थुबनैल ऐड करें वहां क्लिक करके इमेज अपलोड कर ले थंबनेल इमेज की साइज 1200 * 720 होगी। हमेशा यूट्यूब वीडियो की साइज 16 * 9 होगी यह आपको कभी भी वीडियो एडिटिंग करते हैं तो यही साइज आपको आपके वीडियो की होनी चाहिए और यह मैंने साइज बताइ यही साइज थंबनेल की होनी चाहिए आप जहां से भी बना रहे हो अगर छोटी या बड़ी होगी तो आपकी थंबनेल अच्छी नहीं दिखेगी और आपका वीडियो ग्रोथ नहीं कर पाएगा यह छोटी-छोटी सारी चीजें हैं जिसकी सेटिंग से हमारा वीडियो वायरल हो जाता है, तो आप भी इस तरह से बनाएंगे की सुंदर दिखे वीडियो से रिलेटेड हो उस पर अक्सर भी होने चाहिए। सही लिखे लोगों को भ्रमित भी नहीं करना चाहिए।

प्लेलिस्ट (Playlists)

अब आप नीचे आएंगे तो आपको प्लेलिस्ट का ऑप्शन मिलेगा वहां आप अपनी प्ले लिस्ट बनाकर रख सकते हो और वीडियो में हर एक वीडियो में जोड़ सकते हो जिससे आपके वीडियो देखे जाने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

श्रोता (audience) आपका वीडियोकॉन देख सकता है?

इस सेटिंग में आपको अगर वीडियो बच्चों के लिए बना है तो बच्चों की सेटिंग रहने दे मगर इस सेटिंग से आप पैसा नहीं कमा पाएंगे और वीडियो में बच्चों के लिए नहीं बना है इसमें आप पैसे भी कमा पाएंगे और इस वीडियो को 18 साल से कम उम्र के भी देख सकते हैं जिस की सेटिंग आप नीचे कर सकते हो तो यहां आपको यह वीडियो बच्चों के लिए नहीं बना है पर क्लिक करना है। और नीचे और दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमें से आपको उसी ऑप्शन को चुनना है, जिसमें लिखा हुआ रहेगा नहीं, मेरे वीडियो को केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के दर्शकों तक सीमित न रखें। (No, don't restrict my video to viewers over 18 only) इस पर आप क्लिक कर दें।

ध्यान देने की जरूरत है कि आपका वीडियो किसी प्रॉब्लम से न जूझ रहा हो यह आपकी जिम्मेदारी है अन्यथा आप की सेटिंग गड़बड़ा सकती है।

पेड प्रमोशन (Paid promotion)

इस सेटिंग को तभी चालू करें जब आप किसी से पैसे लेकर अपने वीडियो में उसका प्रचार कर रहे हो अन्यथा इस सेटिंग को बंद ही रहने दे।

स्वचालित अध्याय (Automatic chapters)

यह सुविधा भी आपके काम की है क्योंकि आप जो भी वीडियो में हिंदी में बोलते हो तो उसका अनुवाद अगर आप स्क्रीन पर अंग्रेजी भाषा में देना चाहते हो तो आप इस सेटिंग को चालू कर सकते हो सबटाइटल इस सेटिंग को आप चालू रखें।

टैग (Tags)

सबसे महत्वपूर्ण और सबसे काम की चीज तो हमारे वीडियो के लिए टैग ही है जो आपको तय करने हैं कि आपका वीडियो किससे रिलेटेड है उस हिसाब से टैग आप खुद बनाएं बहुत सारे यूट्यूबर आप को कहते होंगे कि दूसरे के टैग सर्च करो ओर अपने वीडियो में डाल दो। मगर हमारी सलाह यही है कि आप ऐसा न करें। अपना खुद का ही टैग बनाए, या आप गूगल पे सर्च करे जिससे रिलेटेड आपका वीडियो हैं वहां जो किवर्ड खुलेंगे उनको आप टैग मे जोड़ सकते हो, हमेशा आप अपनी खुद की चीजें बनाएं।

हम वीडियो डाल तो देते हैं मगर हमारे चैनल की सही ढंग से सेटिंग नहीं कर पाते हैं इसलिए हमारे चैनल की वीडियो में विजिटर बहुत कम आते हैं, इस लिए हमें यूट्यूब वीडियो पर टैग बनाने बहुत आवश्यक है जिससे हमारा वीडियो सर्च में आ सकता है।

टैग कैसे डालें।

 जैसे कि आपने यूट्यूब वीडियो का टाइटल लिखा:- यूट्यूब पर विजिटर कैसे बढ़ाएं इसका आपको अगर टेक लगाना है इसे ऐसे लिखें 1 #यूट्यूब वीडियो पर #विज़िटर कैसे बढ़ाएं 2 #increase #visitors #youtube videos, 3 #how to increase, #visitors on youtube, 4 #how to increase, #visitors, #youtube videos, 5 #how to grow youtube, #how to make youtube video viral आपका चैनल किस से रिलेटेड है वह भी टैग लगा दे। आदि इस तरह से आपको टैग लगाना हैं और भी कई सारे आप लगा सकते हैं।

भाषा और कैप्शन प्रमाणन (Language and captions certification)

इस सेटिंग से आप यूट्यूब हमें बहुत सुविधाए देता है जिसकी मदद से हम अपने वीडियो में अनेकों तरह की एक्शन मोड और कुछ लिखने का कॉलर ट्यून आदि लगाकर वीडियो रैंक में ला सकते हैं तो अब यह सेटिंग जो है लैंग्वेज कि इसमें ऊपर दिया रहता है सबटाइटल वहां पर आप अपने वीडियो कि जैसे कि आप हिंदी में बोल रहे हो उसका अगर अंग्रेजी अनुवाद करना चाहते हैं तो इस सेटिंग से आप वह कर सकते हैं तो यहां पर अनेकों तरह की भाषाएं हैं आप कौन सी भाषा में अपना टाइटल देना चाहते हैं वह भाषा ऐड करें और ऊपर सबटाइटल सेटिंग से सबटाइटल अपने हाथों से भी लिख सकते हो।

रिकॉर्डिंग की तारीख और स्थान (Recording date and location)

यह सेटिंग अगर आप करना चाहते हैं तो इसमें आपको अपने वीडियो की डिटेल भरनी होगी कि कब आप ने बनाया इसकी लोकेशन देनी होगी कि आपने कहां पर बनाया।

लाइसेंस (Licence)

यहां हमें एक यूट्यूब चैनल बनाने के बाद यूट्यूब की तरफ से एक लाइसेंस दिया जाता है यहां आप मानक YouTube लाइसेंस स्टैंडरड (Standard YouTube Licence) ही रहने दें।

शॉर्ट्स नमूना (Shorts sampling)

इस सेटिंग से आप अपने वीडियो को शार्ट में अगर दिखाना चाहते हैं तो आपके वीडियो यह सेटिंग चालू करने के बाद आपका वीडियो कोई भी छोटे रूप में अपने यूट्यूब पर डाल सकता है उसके यहां कॉपीराइट नहीं लगेगा।

श्रेणी (Category)

यहां आपको अपनी श्रेणी भरनी है यानी कि आपका वीडियो डिजिटल के बारे में है, न्यूज़ के बारे में है या राजनीति इस डिब्बे में जब आप खोलेंगे तो वहां पर बहुत सारे ऑप्शन आएंगे जिससे रिलेटेड हो उसको सिलेक्ट करें।

टिप्पणियाँ और रेटिंग कमेंट (Comments and ratings)

यहां पर आपकी वीडियो के कमेंट के बारे में सेटिंग दी गई है कि लोग कमेंट कर सकते हैं कर सकते हैं तो कैसा खराब के लिए कुछ एक्शन लेने का इसे आप अपने हिसाब से भरें।

दृश्यता (Visibility)

यह आगे की सेटिंग है इसमें आपका वीडियो कोन देख सकता है, इसको आप पब्लिक में ही रहने दे यानी कोई भी देख सकता है।

उपशीर्षक (Subtitles) 

यह वही है जो हमने पीछे आपको बताया इस सेटिंग में फिर से जाकर आप जो वीडियो स्क्रीन पर लिखित तौर पर ग्राहक या विजिटर को बताना चाहते हो उस चीज को आप अपने वीडियो की स्क्रीन पर लिख कर दिखा सकते हो इसे ही सब टाइटल कहते हैं।



अंत स्क्रीन (End screen)

इसमें आप एंड स्क्रीन में अपने वीडियो की या किसी और कुछ आप अपना खुद का बना करके ऐड देना चाहते हैं तो वह एंड में लोगों को दिखाई देगा।

पत्ते (Card)

यह कार्ड यानी पत्ते जैसे कार्ड के पत्ते होते हैं उसी तरह से इसे बोला या कहा जाता है और उसी तरह दिखाई भी दिया जाता है जिसमें कि आप अपने पांच वीडियो तक ऐड कर सकते हो जिसका सूची वीडियो के नीचे चलते रहता है डिस्क्रिप्शन में और ऊपर इसका ऐड भी आएगा दिखाया जाएगा लोगों को इस बारे में कि यह वीडियो देखें।

यह जानकारी कहीं से प्राप्त कर आप को दी जा रही है यूट्यूब के ऑप्शन तारीख 18-06-2022 तक यह थे भविष्य में इनमें कोई भी सेटिंग चेंज होने से हमारी साइट जवाबदार नहीं है आप जो कर रहे हैं अपनी जिम्मेदारी से करेंगे। हम सिर्फ आपको एक जानकारी के आधार पर बताते हैं ताकि आपके ज्ञान में वृद्धि हो। हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu