Ticker

10/recent/ticker-posts

अपने भोजन को प्राकृतिक रूप से पकाएं:- सिगड़ी बनाने का तरीका।

सिगड़ी का उपयोग अब गांवों और छोटे शहरों तक ही सीमित है क्योंकि इसे प्रकाश में आने में लंबा समय लगता है और शुरुआत में बड़ी मात्रा में धुएं का उत्पादन होता है। सिगड़ी खाना पकाने के लिए एक अच्छा तरीका है। 

Easy way to make Sigdi (coal by burning).in hindi    सिगड़ी (कोयला जलने से) बनाने का आसान तरीका।

 

सीमेंट और बजरी (समुंद्र की मिट्टी) के घोल से सिगड़ी बनाई जाती है, या गाय के गोबर, काली मिट्टी से भी आप कच्ची सिगड़ी तैयार कर सकते हैं। मैं यहां आपको सीमेंट से सिगड़ी के बारे में बता रहा हूं।

सिगड़ी बनाने के लिए सीमेंट और बजरी का मिश्रण तैयार करें। फिर किसी बर्तन की सहायता से उसे बनाना शुरू करें 3 से 4 इंच की परत पर लोहे के तार लगाते जाय जिससे हमारी सिगड़ी मजबूत होगी ऊपर दिए गए वीडियो की सहायता लें।

 गैस चूल्हा और इलेक्ट्रीक चूल्हा तो सभी के घरों में होता है, लेकिन आजकल सिगड़ी बहुत कम घरों में देखी गई है। अब सिगड़ी का प्रचलन कम हो रहा हैं। हालांकि सिगड़ी आज भी बहुत उपयोगी है। 

बैंगन का भर्ता, अचानक गैस कि किल्लत पड़ गई तो इलेक्ट्रॉनिक चुल्हे के बजाय सिगड़ी पर खाना पकाएं। सिगड़ी ठंड के दिनों में ताप सेंकने के भी बहुत काम आती है। यदि आप सिगड़ी में लकड़ी के कोयले इस्तेमाल करेंगे तो धुंआ नहीं होगा।

उल्लेखीय है कि इलेक्ट्रॉनिक चुल्हे का खाना आप कभी-कभी ही खा सकते हैं। रोज खाना बीमारी को बुलाना होगा। जिन लोगों ने पहली बार गैसे के चुल्हे का इस्तेमाल किया था वे जानते हैं कि उसकी रोटी में गैस की बदबूू आती है। प्रतिदिन खाने वालों को यह बदबू नहीं आती। कहते हैं कि सिगड़ी की रोटी या अन्य पके हुए भोजन का स्वाद प्राकृतिक और बहुत ही मजेदार होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ