स्वास्थ्य के लिए लाभदायक अंकुरित मूंग, जाने इसके फायदे।

अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं। अंकुरित मूंग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर पाए जाते हैं। आइए जानते हैं अंकुरित मूंग के फायदे के बारे में।


इस वीडियो की सहायता से आप अंकुरित मूंग कैसे बनाएं ? जाने और इसमें आपको बनाने की जानकारियां मिल जाएगी।


अंकुरित मूंग खाने के फायदे

अंकुरित मूंग का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, क्योंकि अंकुरित मूंग में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए जो लोग अक्सर बीमार पड़ते हैं, उनको रोजाना एक कटोरी अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए।

अंकुरित मूंग का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। क्योंकि अंकुरित मूंग में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका सेवन करने से कमजोरी महसूस नहीं होती है।

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इसके लिए आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है। आसानी से बनने वाले अंकुरित मुंग में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत भी है। नाश्ते में एक कटोरी अंकुरित मूंग खाने से आपका पेट भरा रहता है और आपको भूख कम लगती है जिससे आप अनहेल्दी नहीं खाते और अपना वजन बढ़ने से रोक पाते हैं।

अंकुरित मूंग में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अंकुरित मूंग का सेवन पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

अंकुरित मूंग का सेवन करने से आंखें स्वस्थ रहती है। क्योंकि अंकुरित मूंग में विटामिन ए पाया जाता है और विटामिन ए आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है।

अंकुरित मूंग में फाइबर, पोटैशियम और मैग्निशियम पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

अंकुरित मूंग का सेवन करने से हार्ट स्वस्थ रहता है। क्योंकि अंकुरित मूंग कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन करने से हार्ट की बीमारियों का जोखिम कम होता है।

अंकुरित मूंग के नुकसान।

अंकुरित मूंग का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

अंकुरित मूंग का अधिक मात्रा में सेवन करने से डायरिया की शिकायत हो सकती है।
जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उनको अंकुरित मूंग का सेवन पकाकर करना चाहिए।

यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टरों की सलाह जरूर लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu