स्टार ऐनीज़ (चक्रफूल) क्या है ? जाने स्टार एनिज (चक्रफूल) के फायदें और नुकसान।

एक विदेशी मसाला, जितना देखने में बेहतरीन है उतना ही स्वाद में नाम है, स्टार ऐनीज़ दशकों से एशियाई खानपान और घरेलू नुस्ख़ों में इसका इस्तेमाल किया जाता है, भारत में इसे चक्रफूलजानिए अनेकों जड़ी बूटियों के बारे में। यहां पढ़ें जानकारी। के नाम से जाना जाता है, आपको एनाइस यानी सौफ़ और इसके बीच में उलझना नहीं है, क्योंकि दोनों एक दूसरे से पूरी तरह से अलग हैं, इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि आख़िर क्यों चक्रफूल को अपने खानपान में शामिल करना चाहिए।

 चक्र फूल (स्टार ऐनीज़) क्या है ?

स्टार ऐनिज हर किचन में मिल जाएगा। वियतनाम तथा दक्षिणी चीन में उगने वाला पौधा है जिसके फल को पकवानों में मसाले की तरह प्रयोग में लाते हैं और इसका स्वाद सौंफ से कुछ मिलता जुलता है लेकिन दोनों का आपस में कोई सम्बन्ध नहीं है। चक्र फूल का रंग गहरा भूरा और दिखने में बिल्कुल सितारे जैसे होता है। यह एक साबुत सूखा गरम मसाला है। यह किसी भी राशन की दुकान पर मिल जाएगा। चक्र फूल भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हेल्थी होता है। इसका स्वाद मुलेठी जैसा होता है। इसकी सुगंध भी काफी अलग होती है। यदि आप चक्र फूल या स्टार ऐनिज के फायदों से अनजान हैं, तो हम आपको बताते हैं, इसके क्या-क्या फायदे होते है।

अनेक भाषाओं में चक्र फूल के नाम।

वैज्ञानिक नाम Illicium verum है। 

अंग्रेज़ी - Star anise, star aniseed, या Chinese star anise के नाम से भी जाना जाता है।

फ़ारसी - बादियान

फ़्रान्सीसी - badiane - बदिएन

उत्तरी भारत - बादियान खटाई

मलय (मलेशिया) - बुंगा लवंग

तमिल - अऩ्ऩाचि मॊक्कु

मलयालम - थाकोलम

तेलुगु - अनस पुव्वु

सर्दी, खांसी, फ्लू, बुखार से बचने के लिए आप कई दवाओं का सेवन करते होंगे। इन दवाओं का अधिक इस्तेमाल करने से शरीर पर कई साइड एफेक्ट्स भी नजर आते हैं। किसी भी तरह की शारीरिक समस्याओं से खुद को बचाए रखने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाना बेहद जरूरी है। कोरोना से बचने के लिए भी बार-बार एक्सपर्ट यही बात कह रहे हैं। इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए किसी दवा की जरूरत नहीं, आपके किचन में ही कई ऐसी जड़ी बूटियां, मसाले मौजूद हैं, जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। उन्हीं जड़ी बूटियां या मसालों में से एक है स्टार ऐनिज यानी चक्रफूल इसके ऐंटी-बैक्टीरियल फ़ायदे भी हैं।

खानपान में चक्रफूल को शामिल करने से आपके शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को ख़त्म करने में मदद मिलती है, इसी वजह से इसकी मांग दवा बनानेवाली कंपनियां भी करती हैं, चक्रफूल से कई तरह की दवाएं बनाई जाती हैं।

1 गठिया और जोड़ों के दर्द में चक्र फूल।

पीठ दर्द और गठिया के लिए आप स्टार ऐनीज़ एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस तेल को लगाकर आप कुछ देर के लिए प्रभावित जगह पर मसाज करें।

2 कामोत्तेजना को बढ़ाने में चक्र फूल।

चक्रफूल का इस्तेमाल पुरुषों और महिलाओं, दोनों के सेक्स समस्या को बढ़ाने के लिए किया जाता है, इसके नियमित सेवन से कामोत्तेजना को बढ़ाने में मदद मिलती है।

3 सर्दी और खांसी के लिए चक्र फूल।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्टार ऐनीज़ इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है, ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है, इसमें विटामिन ए और सी होता है, इसका सेवन सर्दी और खांसी के इलाज के लिए भी किया जा सकता है, शिकिमिक एसिड की उपस्थिति के कारण, ये अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के लिए भी फायदेमंद है।

4 गैस से राहत दिलाए चक्र फूल।

चक्रफूल को किसी खाद्य पदार्थ में डालकर खाने के अलावा आप इसे पानी में उबालकर पी सकते हैं, इससे पेट फूलने, गैस और अपच को कम करने, मतली, पेट में ऐंठन और अन्य पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

5 अच्छी नींद के लिए चक्र फूल।

आयुर्वेद के अनुसार, चक्र फूल में सेडेटिव गुण हो सकते हैं जो आपकी नसों को व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं, ये रात की अच्छी नींद में भी मदद कर सकते हैं, अगर आपको नींद आने में कठिनाई हो रही है, तो सोने से पहले एक कप स्टार ऐनीज़ चाय का सेवन कर सकते हैं।

6 पाचन में सुधार करें चक्र फूल।

खाना पचाने में समस्या हो रही है तो चक्र फूल का तेल पाचन को उत्तेजित करता है, ये उन लोगों के लिए प्रभावी है जो पाचन से पीड़ित हैं, आप एक गिलास पानी में कुछ चक्र फूल का तेल मिलाएं और इसे भोजन करने के बाद पी सकते हैं।

7 कैंसर की रोकथाम में मदद करता है चक्र फूल।

चक्रफूल पॉलीफ़ेनॉल्स और फ़्लेवोनॉइड्स से भरपूर होता है, इस छोटे-से मसाले को आप पोषण का पावरहाउस कह सकते हैं, क्योंकि इसमें क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, लिनालून और एनेथॉल जैसे बायोऐक्टिव तत्व मौजूद होते हैं, जो इंफ़्लेमेटरी डिज़ीज़ जैसे कि कैंसर की रोकथाम के लिए ऐंटी-ऑक्सिडेंट बेनेफ़िट्स ऑफ़र करते हैं।

8 चमकदार और लंबे बाल के लिए चक्र फूल।

बालों में तेल लगाने के लिए चक्र फूल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. ये क्षतिग्रस्त बालों को हेल्थी रखने में मदद करता है, चक्र फूल के तेल की सिर पर अच्छी तरह से मसाज करने से नए बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है, ये डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प को भी हेल्थी रखता है, इस तेल में एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प के संक्रमण को खत्म करने में मदद करते हैं।

9 विटामिन्स से भरपूर होता है चक्र फूल।

चक्रफूल में दो महत्वपूर्ण विटामिन्स मौजूद होते हैं-विटामिन ए और विटामिन सी. इन दोनों विटामिन में ऐंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो सेल्युलर हेल्थ, स्किन हेल्थ और आई हेल्थ को बढ़ावा देते हैं, इसके अलावा इसमें सेहत से जुड़े अन्य लाभ भी पाए जाते हैं है।

10 जवां त्वचा के लिए चक्र फूल।

ये महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है, इसका इस्तेमाल मुंहासे के निशान और क्षतिग्रस्त त्वचा से तुरंत राहत पाने के लिए भी किया जाता है, ये आपकी त्वचा को टाइट और टोन भी करता है।

चक्र फूल (star anise) के नुकसान।

चक्र फूल से जुड़ी तमाम जानकारी के बाद अब आप चक्र फूल के फायदे अच्छी तरह समझ गए होंगे। परन्तु चीज़ो के फायदे के साथ कभी कभी कुछ नुकसान भी होते है। ऐसे ही चक्र फूल के भी कुछ नुकसान है। इसका लाभ लेने के लिए इसे थोड़ी मात्रा मे ही उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन किए जाने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते है।

यह भी पढ़ें:- अनेकों जड़ी बूटियों की जानकारी।

दस्त की समस्या

नशा होना

हृदय की गति को सामान्य से धीमा कर सकता है।

उल्टी

दौरा पड़ना

वहीं, अगर आप कोई किसी गंभीर समस्या से जूझ रहै है, तो आपको चक्र फूल को अपने आहार में शामिल करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सक राय का विकल्प नहीं हैं, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें, हमारी साइट इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu