भारत की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है ?

 आज हम आपको भारतीय क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बताएंगे, आपको बता दें इस समय भारत सरकार के शीतकालीन सत्र के दौरान एक नया क्रिप्टो करेंसी विधेयक (Cryptocurrency Bill) प्रस्तुत करने की योजना बनाने के बारे में समाचार काफी सुर्खियों में है, इसके बाद से ही भारत में क्रिप्टो करेंसी के बारे में इंटरनेट पर खूब सर्च किया गया।

भारत की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है |

आपको बता दें भारत सरकार भी अपनी क्रिप्टो करेंसी को बहुत जल्द लाने वाली है जिसका नाम CBDC – सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के नाम होंगा. भारत में पॉलीगॉन क्रिप्टो करेंसी (Polygon Cryptocurrency) पहलें से ही पिछले हफ्ते मार्केट कैप के लिहाज से 10 अरब डॉलर को पार कर गई है इस समय इसका मार्केट केपिटलाइजेशन 11 अरब डॉलर पर पहुंच गया है इसके साथ ही पॉलीगॉन ने दुनिया के टॉप 20 क्रिप्टो करेंसी की सूची में जगह बना ली है, वहीं इन दिनों जियो कॉइन काफी सुर्खियों में है चलिए जानते हैं इन सभी भारतीय Cryptocurrency के बारे में ।

भारत की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है।

1 CBDC (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी)

CBDC: सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी RBI भी अपनी Digital Currency को जल्द लाने की तैयारी कर रहा है जी हां दूसरी क्रिप्टो करेंसी की तरह हमारी खुद की क्रिप्टो करेंसी होगी। आरबीआई का कहना है की इस क्रिप्टो करेंसी से आपके लेन-देन का तरीका ही बदल जाएगा भारत की इस क्रिप्टो करेसी का कोई भी प्रिंट नहीं होगा, बल्कि यह क्रिप्टो करेंसी टेक्नोलॉजी के जरिए आपके काम आएगी जी हां यह एक डिजिटल करेंसी (Digital Currency) होगी जिसे आप ऑनलाइन Currency भी कह सकते हैं, इस क्रिप्टो करेंसी का उपयोग आप बिटकॉइन और इथेरियम की तरह कर सकेंगे, वहीं RBI की इस करेंसी की एक और खास बात यह होगीं, कि इसे हमारी सरकार, RBI रेगुलेट करेगा, इसलिए पैसा डूबने का खतरा नहीं होगा।

डिजिटल करेंसी की खासियत

- CBDC किसी देश का डिजिटल टोकन होगा।

- बिजनेस में पैसों के लेनदेन का काम हो जाएगा आसान।

- चेक, बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्शन का झंझट नहीं रहेगा।

- मोबाइल से कुछ सेकेंड में पैसे ट्रांसफर होंगे।

- नकली करेंसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

- पेपर नोट की प्रिटिंग का खर्च बचेगा।

- डिजिटल करेंसी जारी होने के बाद हमेशा बनी रहेगी।

- CBDC को डैमेज नहीं किया जा सकेगा।

2 polygon (पॉलीगॉन)

Polygon Cryptocurrency (पॉलीगॉन क्रिप्टो करेंसी) की शुरुआत तीन भारतीयों द्वारा मिलकर बनाई गई थी, इस क्रिप्टो करेंसी पॉलीगॉन (Polygon) पिछले हफ्ते मार्केट कैप के लिहाज से 10 अरब डॉलर को पार कर गई है, बता दें की इस समय इसका मार्केट केपिटलाइजेशन 11 अरब डॉलर पर पहुंच गया है नवभारत की एक रिपोर्ट अनुसार भारत की इस Cryptocurrency ने दुनिया के टॉप 20 क्रिप्टोकरेंसी की सूची में जगह बना ली है Polygon क्रिप्टो करेंसी की कीमत भी दिनोंदिन बढ़ रहीं हैं|

पोस्ट लिखते समय पोलीगोन मूल्य (polygon MATIC value) 14-04-2022

Rate $1.43,

0.52%, मार्केट कैप $11,155,608,663

0.52%, फुल्ली डायलूटेड मार्केटकैप $14,286,508,263

0.52%, आयन 24 घंटे $616,037,665

23.38%, वॉल्यूम / मार्केट कैप

0.0551, परिचालित आपूर्ति 7.81B MATIC

78% कुल आपूर्ति 10,000,000,000

3 Jio Coin (जियो कॉइन)

Jio Coin रिलायंस जियो भी अपनी क्रिप्टो करेंसी लॉन्च करने वाली है यह भारत की तीसरी Digital Cryptocurrency होगी, इस क्रिप्टोकरसी की खास बात यह है की Jio Coin भी Bitcoin की तरह Blockchain Technology पर काम करेगी आपको बता दें कि इस Jio Coin की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग और कहीं भी इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन भी कर पाएंगे। इसके अलावा रिलायंस जियो मोबाइल रिचार्ज और जिओ स्टोर पर आप इसका उपयोग कर सकेंगे, वही भविष्य में आप Jio Coin की मदद से ट्रेडिंग और रिलायंस जियो की इस क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर पाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी जिओ कोइन ऐप का इस्तेमाल ना करें, आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। आपको अगर कोई कहता है कि हमारे यहां से जिओ कोइन खरीद लें कृपया बचें क्योंकि अभी जिओ ने अपनी जिओ कोई लॉन्च नहीं की है।

जिओ कोइंन खरीदने की जानकरी।

Jio Coin Crypto Currency के रूप में आधिकारिक नहीं है। इसलिए अब किसी के लिए Jio Coin खरीदने के लिए कोई मौका नहीं है। हालांकि, हम उम्मीद कर सकते हैं कि Jio की आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही उन्नति के बारे में एक अद्यतन प्राप्त करेगी। ग्राहक jio.com से सिक्के खरीद सकेंगे।

भारत में क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रतिबंध।

 अभी भारत में फिलहाल क्रिप्टोकरेंसी पर कोई रेगुलेशन या बैन नहीं है. हालांकि, अभी कुछ टाइम में इसके एडवरटाइजमेंट काफी तेजी बढ़े हैं. इसमें फिल्म स्टार्स को भी फीचर किया जाता है और इनवेस्टमेंट पर हाई-रिटर्न देने की बात कही जाती है।

आपको बता दे की इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की 17वीं एनुअल बैंकिंग टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेंस एंड अवॉर्ड्स के दौरान शंकर ने क्रिप्टोकरेंसी पर अपनी सख्त राय दी है। शंकर ने कहा, हम फिलहाल Cryptocurrency के सपोर्ट में आ रही उन दलीलों की जांच कर रहे हैं जिनमें ये कहा जा रहा है कि Cryptocurrency को रेगुलेट करना चाहिए।

क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाया जाए या नहीं, उसको लेकर RBI के डिप्टी गवर्नर का यह बयान काफी अहम है। डिप्टी गवर्नर ने कई ऐसी बाते बताईं जिनकी वजह से फाइनेंशियल सिस्टम में प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी का होना चिंताजनक हो सकता है। ऐसा पहली बार हुआ है जब RBI के किसी सीनियर अधिकारी ने क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ खुलकर अपना पक्ष रखा है ।

बता दें इस समय CBDC (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी) और Jio Coin (जियो कॉइन) दोनों क्रिप्टो करेंसी Launch नही हुई है इसलिए आप Polygon Cryptocurrency निवेश कर सकते है।

और आपको भारत की इन क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकरी कैसी लगी. इसके बारे में आप हमें कॉमेंट के जरिए जरुर बताए, हमें हर तरह से सब्सक्राइब करना ना भूले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद


Previous
Next Post »