Wazirx क्या है ? और क्या भारत में cryptocurrency बैन होगा ?

 अगर आपको Cryptocurrency की थोड़ी बहुत भी समझ होगी तो आप लोगों ने जरुर WazirX के बारे में सुना ही होगा, लेकिन सायद आपको WazirX के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी, ऐसा इसलिए क्यूंकि ये बहुत ही नया cryptocurrency exchange है, और ये अभी काफ़ी हद तक तैयार हो चुका है ट्रेडिंग करने के लिए।

बाकि देशों कि तरह ही cryptocurrencies ने हम भारतीयों को भी अपनी तरफ काफी आकर्षित किया है, आप किसी भी currency की बात करो चाहे Bitcoin हो या Ethereum हो सभी ने अपनी विशेषता के कारण ही लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया है।

अभी के समय में WazirX एक ऐसा cryptocurrency exchange है जो की भारतीयों के द्वारा काफी पसंद किया गया है, ऐसा इसलिए क्यूंकि बहुत ही कम समय में इसके बेहतरीन विशेषताओ ने सभी का मन भाया है और साथ में इसे या इसके सेवाओ को इस्तमाल करना बहुत ही आसान है, company का मूल उद्देश्य यही है की कैसे ये भारत का सबसे trusted Bitcoin exchange बन सके। सबसे अच्छी बात ये है की ये अपने उद्देस्य में सफल भी हो रहे हैं।

इसके लिए इन लोगों ने अपने plans के साथ साथ एक full crypto exchange भी launch किया है, बहुत से अलग अलग प्रकार के cryptocurrency pairs को support करता है, WazirX तो अब खुद का token भी start कर चूका है, जिसका नाम इन्होने WRX Coin रखा है।

और जिसका इस्तमाल users इनके platform में कर सकते हैं, दूसरे currency के साथ। इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Wazirx क्या है ? और ये कैसे काम करता है के बारे में जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपको भी इसके विषय में कुछ जानकारी मिल सकें।

Wazirx क्या है ?

Wazirx भारत का एक बहुत ही लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है, जिसका इस्तमाल कर कोई भी यूज़र इसमें क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेड कर सकते हैं, वहीं केवल भारतीय ही नहीं, दुनिया का कोई भी यूज़र इसमें क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकता है।

यह भारत का पहला cryptocurrency exchange है जो की Peer to Peer crypto Transaction allow करता है, इस company के जो तीन co-founders हैं वो हैं Nischal Shetty, Sameer Mhatre, और Siddharth Menon. ये तीनों प्रोग्रामिंग पृष्ठभूमि से हैं।

साथ ही शायद आप इन तीनों को इनके एक दुसरे social media management app से भी जानते हैं जो की है Crowdfire, जिसे इन लोगों ने 2010 में बनाया था और ये एक बहुत ही successful app रहा है. इनके website के अनुसार इनका प्रधान कार्यालय नवी मुंबई में स्तिथ हैं।

इनके cofounders के अनुसार Indian cryptocurrencies exchanges बहुत ही ख़राब हालत में हैं और ये जरुरत के हिसाब से सेवाएं प्रदान भी नहीं कर रहे हैं। इसलिए उन्होंने Wazirx को प्रारंभ कर देश के cryptocurrency की बेहतर सेवाएं देने में विस्वास रखा है।

WazirX में बहुत सारे विशेषताएं हैं जैसे की real-time open order books, charting, trade history, deposit और withdrawals, जिससे कोई user trade और invest कर सकता है, विश्व के कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली डिजिटल संपत्ति को खरीद और बेच सकता है।

साथ में उपयोगकर्ता के अनुकूल और प्रयोग करने में आसान यूजर इंटरफेस UI का प्रस्ताव दिया गया है कि यह कोई भी समस्या नहीं है इस प्लेटफॉर्म के इस्तमाल के लिए।

Wazirx प्लेटफ़ॉर्म के कुछ आँकड़े

इस platform पर लगभग 1,00,00,000 से भी ज्यादा users registered हैं।

Android और iOS apps की 100,00,000+ downloads मौजूद हैं।

इनकी Average app rating है 4.2, जो की काफी अच्छी है

WazirX Exchage के प्रमुख Offers क्या है?

यदि हम इनके मुख्य विशेषता की बात करूँ तो इसमें निचे दिए गए offers मुख्य हैं।

लेकिन भारत में तो Cryptocurrency पर रोक लगायी गयी है।

हाँ ये बात तो सही है की भारत सरकार ने cryptocurrency exchanges को banks के साथ transaction करने पर रोक लगायी हुई है. जिस कारण बड़े मोजुदा exchanges जैसे की Zebpay और Unocoin अब बंद पड़े हुए हैं। लेकिन WazirX की P2P model का concept ही अलग है, उनके अनुसार वो Banks से कोई transactions कर ही नहीं रहे हैं बल्कि उनके model के अनुसार एक person दुसरे person से साथ ही currency exchange कर सकता है।

इसमें Wazirx का काम बस ये देखना है की दोनों parties अपने transaction में कोई हेरफेर तो नहीं कर रहे हैं. इसलिए भारतीय लोग आसानी से अपने cryto को cash in और cash out कर सकते हैं और ये पूरी तरह से leagal है Indian Law 2018 के हिसाब से

चलिए WazirX के कुछ features के बारे में जानते हैं।

इस exchange में Deposit और Withdraw INR में किया जाता है।

आप WazirX P2P का इस्तमाल crypto के buy/sell करने के लिए कर सकते हैं. यह service users को 24×7 प्रदान की जाती है,

ये exchange में transaction पुरे भारत में सबसे Fastest होता है जो की है 1 trade per minute.

इसमें Automated P2P open order book होता है,

साथ में इसमें Zero transaction fee भी होता है

इसकी Dispute Resolution पूरी तरह से robust होती हैं,

ये USDT Market में सबसे ज्यादा liquidity प्रदान करती है,

पुरे भारत में इनसे Cheapest prices crypto के लिए कोई भी नहीं प्रदान करता है.

इसमें Lowest Maker fee होती है : 0.1%

ये तीनों platform पर उपलब्ध हैं जैसे की Android, Web, और iOS

इसकी UI इतनी simple है की कोई भी user इसका इस्तमाल आसानी से कर सकता है।

Wazirx में अकाउंट कैसे बनाएं ?

हमने आपको बताया कि WazirX क्या है। इसके खास फीचर्स और खास बातें क्या हैं। आइए, अब आपको बताते हैं कि आप इस पर sign up और Login कैसे कर सकते हैं। इसकी भी एक निर्धारित प्रक्रिया है, जो कि इस प्रकार से है।

इसके लिए आपको सबसे पहले WazirX app डाऊनलोड करना होगा। इसके बाद आपको home page पर top right में दिख रहे Sign-Up के विकल्प पर click करना होगा।


India's 3 Most Trusted Bitcoin and Cryptocurrency Exchange Apps
  • 1. wazirx                                                          

अपनी email आईडी और पासवर्ड enter करें। ये वही email address होगा, जिसके जरिए आप बाद में login करेंगे । इसे बाद में बदला नहीं जा सकेगा। पासवर्ड strong हो और ऐसा हो, जिसे आप याद रख सकें।

आपको बता दें कि की verification email केवल 30 minutes के लिए ही valid होती है। यदि आपने इस समय के भीतर login नहीं किया तो आपको फिर से Resend verification email के option पर click करना होगा। इसके अलावा कुछ cases में verification mail को जाने में कुछ टाइम लगता है। यदि 10 से 15 min के भीतर भी email नहीं आती तो spam/junk/promotions folder को check करें।

email verify होने के बाद आपको अपना mobile number verification करना होगा। अपना 10 digit Indian mobile number enter करना होगा। इसके बाद आपको send otp का option चुनना होगा। यह OTP आपको via SMS में मिलेगा, इस OTP को verification box में एंटर करें और verify पर click कर दें। email और mobile number verify होने के बाद आपको अपनी details भरकर KYC documents को verification के लिए upload करना होगा।

KYC Verification कैसे करे ?

PAN Card के अनुसार अपना पूरा नाम भरना होगा। Aadhaar card के अनुसार पता भरना होगा। अपनी जन्म तिथि यानी DOB को DD/MM/YYYY format में भरनी होगी। इसके बाद PAN Card Number डालें, PAN Card के front की scanned copy अपलोड करें। Aadhaar Card number डालें और इसके front और behind की scanned copy अपलोड करें। इसके बाद Bank Account की details भरें। एक बार भरी गई जानकारी चेक करें और फिर submit के option पर click कर दें। 

आपको बता दें कि verification documents को submit करने के बाद आपकी verification process चालू हो जाती है। इस प्रक्रिया को पूरा होने में 24-48 घंटे लग जाते हैं। आपको यह भी जानकारी दे दें कि यदि किसी वजह से आपका account approve नहीं होता तो आपको reject होने के कारणों की जानकारी देगा आपके पास एक mail आता है। इसे पढ़कर आप verification के लिए फिर से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, अब WazirX के संस्थापकों की ओर दावा किया गया है कि वे verification की process में लगने वाले समय को कम करने की दिशा में भी कार्य कर रहे हैं।

भारत में क्रिप्टो करेंसी के इस्तेमाल को नियंत्रित करने की तैयारी।

यह आप जरूर जानते होंगे। भारत सरकार सरकार क्रिप्टो करेंसी के इस्तेमाल को नियंत्रित करने की तैयारी में है। उसने संसद में क्रिप्टो करेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ़ ऑफ़िशियल डिजिटल करेंसी बिल (crypto currency and regulation of official digital currency bill) पेश करने का फ़ैसला लिया है। यह अलग बात है कि इस विधेयक के बारे में जानकारी अभी तक भी सार्वजनिक नहीं की गई है।

आपको बता दें कि यह विधेयक भारत में क्रिप्टो करेंसी के इस्तेमाल को क़ानूनी रूप से यानी legal तरीके से नियंत्रित करेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहले ही अलबत्ता यह साफ़ कर चुकी हैं। कि सरकार की योजना क्रिप्टो करेंसी पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की नहीं है। उनका कहना है कि इन दिनों डिजिटल करेंसी का कारोबार निरंतर बढ़ रहा है। सरकार क्रिप्टो करेंसी के आधार वाली तकनीक ब्लॉकचेन को रक्षा कवच देना चाहती है। दोस्तों, आप भी इस तथ्य से अंजान नहीं होंगे। भारतीय भी बड़ी संख्या में digital करेंसी ख़रीद रहे हैं। यह अलग बात है कि इसे लेकर कोई भी official डाटा उपलब्ध नहीं है। बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्होंने भविष्य को देखते हुए digital currency में निवेश किया है। कई ऐसे लोग भी हैं, जो इस करेंसी पर प्रतिबंध की खबरों से उत्तेजित हो जाते हैं और ऐसा होने से पहले लाभ कमाने का मौका नहीं छोड़ना चाहते। ये तो वे जानते ही हैं कि इसको कोई सरकार या कोई regulatory authority जारी नहीं करती।

आपको यह भी बता दें कि सन् 2018 में रिजर्व बैंक आफ इंडिया यानी आरबीआई (RBI) ने क्रिप्टो करेंसी के लेन-देन का समर्थन करने पर कुछ बैंकों और विनियमित वित्तीय संस्थानों को प्रतिबंधित भी कर दिया था। इसके बाद मार्च, 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई के प्रतिबंध के ख़िलाफ़ फ़ैसला सुनाया था। 

अप्रैल से क्रिप्टोकरंसी कि कमाई में से आपको 30 पर्सेंट सरकार को टैक्स के रूप में चुकाने होंगे। जैसे आपने 1,00,000 रुपए कमाए सरकार आपसे 30,000 रुपए टैक्स के रूप में लेगि। 

RBI ख़ुद की क्रीप्टो करेंसी लाने कि तैयारी कर रहा है।

आपको जानकारी दे दें कि आरबीआई भारत की ख़ुद की क्रिप्टो करेंसी लाने के विकल्प तलाश रहा है। उधर, वित्त मंत्रालय का भी बयान आ चुका है कि वह भारत की ख़ुद की डिजिटल करेंसी और उसके विनियम के लिए क़ानून बनाने पर विचार करेगा‌। हालांकि, लोगों के दिलों में सवाल है कि क्या भारत के लिए ख़ुद की डिजिटल करेंसी लाना आसान है ? विशेषज्ञों का मानना है कि डिजिटल लीगल टेंडर को जारी करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। 

उनके मुताबिक भारत सरकार के सामने कई चुनौतियां खड़ी होंगी। 

जैसे- क्या यह केवल थोक स्तर पर डिजिटल लीगल टेंडर होंगे ? या इनका आम जनता भी इस्तेमाल कर सकेगी ?

 क्या डिजिटल करेंसी अकाउंट के बाद वाणिज्यिक बैंक खातों पर लगाम होगी ? 

इसके अलावा टैक्स, मनी लॉन्ड्रिंग, इनसोल्वेंसिंग कोड, पेमेंट सिस्टम, प्राइवेसी, डाटा प्रोटेक्शन जैसी चुनौतियां भी सामने होंगी। कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि क्रिप्टो एक्सचेंज पॉइंट नो यॉर कस्टमर (केवाईसी) इकट्ठा करके इसके transaction सिर्फ़ बैंक अकाउंट के ज़रिए कर सकते हैं। इस तरीक़े से गड़बड़ी भी रुकेगी, क्योंकि ब्लॉकचेन तकनीक इसमें पारदर्शिता (transperancy) ला पाएगी।

India's 3 Most Trusted Bitcoin and Cryptocurrency Exchange Apps
  • 1. wazirx                                                          
3. coinswitch                        

रोजाना 76 बिलियन डॉलर की ट्रेडिंग, बिना ऑफिस और लाइसेंस के कैसे दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज बन गया Binance


Binance.com एक ऑनलाइन केंद्रीय एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है जहां यूजर को कई तरह के वित्तीय उत्पाद और सेवाओं की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। इस वेबसाइट पर किसी भी क्रिप्टोकरेंसी की खरीद-बिक्री, डिजिटल पैमेंट, फीचर, सिक्योरिटी, सेविंग अकाउंट और यहां तक कि उधार लेने की सुविधा भी मिल रही है। Binance ग्रुप का संचालन वर्तमान में Cayman Islands से किया जा रहा है। यह द्वीप कैरेबियन सागर में स्थित एक द्वीप है जो ब्रिटेन की ओवरसीज टैरेटरी है। दूसरी ओर बिनेंसे मार्केट लिमिटेड (Binance Markets Limited) लंदन में स्थित एक संबद्ध फर्म है। इस फर्म की दुनिया भर में कई इकाइयां हैं, इससे पहले Binance Group माल्टा में स्थित था। बिनांसे को चीनी नागरिक Changpeng Zhao ने 2017 में शुरू किया था। बाद में चीनी सरकार ने क्रिप्टो करेंसी पर पूरी तरह से रोक लगा दी।

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल के जरिए wazirx ऐप के बारे में और Cryptocurrency कि जानकारियां आप को बताई, क्रिप्टो करेंसी जोखिम भरा है, इसलिए आप अपनी जिम्मेदारी पर खरीदें हमारा उद्देश्य आपको जानकारी बताने का था, आप इसे खरीदते हैं बेचते हैं मुनाफा कमाते हैं वह आप पर डिपेंड करेगा तो दोस्तों आज के लिए इतना ही धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

Previous
Next Post »