5Paisa App क्या है और इस्तेमाल कैसे करें

ऑनलाइन ट्रेडिंग घर बैठे पैसे कमाने का एक माध्यम हैं और अगर आप Stock Market से जुड़े है तो आप इस बात को भलि-भांति जानते होगें इसलिए ऑनलाइन घर बैठे ट्रेडिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म देखने को मिल जाते है जिनमे 5Paisa App एक प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म है।

आज के समय मे ऑनलाइन ट्रेडिंग की लोकप्रियता बढ़ती जा रही हैं इसलिए बाजार में Online Treading के लिए बहुत सारे ऐप और वेबसाइटें आ रही हैं जिसमें से एक 5Paisa App व वेबसाइट भी हैं, जो बहुत तेजी से इस क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं।

5Paisa App क्या हैं ?

5Paisa App इंडिया का स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग ऐप व वेबसाइट हैं जिसके ऐप्प को 1 मिलियंस से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका हैं औऱ अक़्सर आपको हर जगहों पर इसके विज्ञापन देखने को मिल जाते है।

5Paisa App एक ऑनलाइन डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर हैं जिसकी मदत से आप शेयर बाजार और म्यूच्यूअल फण्ड में शेयर ख़रीद और बेंच सकते हैं औऱ BSE व NSE में ट्रेडिंग के लिए आपकों 20 रुपये प्रति ब्रोकरेज चार्ज किया जाता है।

यह एक पॉपुलर और चर्चित ऑनलाइन ट्रेडिंग एवं रोबो एडवाइजरी करने का मोबाइल ऐप व प्लेटफार्म है यह प्लेटफार्म आपको घर बैठे ऑनलाइन ट्रेडिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराता है साथ ही 5Paisa App एडवाइजरी सेवा भी प्रदान करता है।

एडवाइजरी सेवा आपको ऑनलाइन ट्रेडिंग करने में बहुत सारी सुविधा प्रदान करती है और 5Paisa App का उपयोग करके ट्रेडिंग करने के साथ-साथ अपना स्वयं का एक म्यूच्यूअल फंड ख़ाता भी बना सकते है और यह एप्लीकेशन ऑनलाइन निवेश का एक माध्यम भी है। 5Paisa के माध्यम से आप कई तरह के क्षेत्र में ट्रेडिंग कर सकते है जो इस प्रकार हैं।

5paisa के प्रोडक्ट क्या क्या है ? 

5paisa के प्रोडक्ट के बारे में भी आपको जानना चाहिए तभी आप जान पाएंगे 5paisa क्या-क्या सर्विस देती है तो चलिए जानते हैं 5 पैसा के product के बारे में | 

स्टॉक ट्रेडिंग

डेरिवेटिव ट्रेडिंग

कमोडिटी ट्रेडिंग

करेंसी ट्रेडिंग

म्यूचल फंड

US स्टोक्स

 लोन

 हेल्थ इंश्योरेंस 

IPO

NFOS

5Paisa App डाउनलोड कैसे करें ?

5Paisa को आप दो तरीक़ो से डाउनलोड कर सकते है पहला इसकी वेबसाइट से और दूसरा गूगल प्ले स्टोर से क्योंकि गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना बहुत आसान है इसलिए आप हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर को खोलें और उसके सर्च बार में 5paisa App सर्च करके या फ़िर नीचे 5paisa app daunlod पर क्लिक करें।

5Paisa App के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

यदि आप अपना खुद का 5Paisa App अकॉउंट बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ जरूर सरकारी व बैंक से सम्बंधित कागजो की जरूरत पड़ेगी इसलिए 5Paisa में अपना स्वयं का अकाउंट बनाने के लिए आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स अथवा दस्तावेज की जरूरत होती है।

-पैन कार्ड

-आधार कार्ड

-बैंक खाता

-पासपोर्ट साइज फोटो

-सिग्नेचर

-मोबाइल नंबर

-Email ID

5Paisa App Account कैसे बनायें।

5Paisa App पर अपना खुद का अकॉउंट बनाना बहुत ही आसानी है कोई भी सामान्य व्यक्ति बहुत ही आसानी से इस एप्प में अपना अकॉउंट बना सकता है इसलिए अपना खुद का 5Paisa खाता बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले 5Paisa App को खोलें उसके बाद Get Started पर क्लिक करें। या 5paisa.com वेबसाइट पर जाए।

Step-2 Sign Up करने के लिए मोबाइल नंबर डालें औऱ प्रोमो कोड SUMA4487 या OMPR626 डालकर रजिस्ट्रर पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक OTP आयगा OTP वेरीफाई होने के बाद

Step-3 अब आपसे Email वेरिफाई करने को बोलेगा अपना Email डालकर वेरिफाई पर क्लिक करेंगे तो आपके पास Email पर OTP आयग उसे डालकर वेरिफाई कर ले।

Step-4 अब आपका पेनकार्ड नंबर डाले, पेनकार्ड में आपका नाम हो वही नाम डाले अपने पिता का नाम डाले आपकी जन्म तारीख, महीना, साल डालकर सबमिट कर दे।

Step-5 अब आपको अपना फोटो स्कैन करना होगा फोटो कैमरे से लेने के बाद अपलोड कर दे।

Step-6 अब आपको बैंक डिटेल भरनी होगी, बैंक का नाम, आपका बैंक एकाउंट नंबर, IFSC नंबर डालकर सबमिट कर दे।

Step-7 अब आपसे आधार नंबर डालने को कहेगा, आप अपना आधार नंबर डाले, एक छोटा डिब्बा होगा वहा सही का मार्क कर दे और सबमिट पर क्लिक करें, अब आपके सामने दूसरा पेज खुल जाएगा वहा फिर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और उपर ऐक डिब्बा होगा वहा सही का मार्क कर दे और सबमिट पर क्लिक करें, अब आपको OTP डालने के लिए कहेगा यह OTP आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर अयगी, यह esign है। अब वह OTP डालकर सबमिट कर देना हैं।

Step-8 उपर बताए काम होने पर आपको पासवार्ड और पिन सेट करने होंगे पिन नंबर का ऑप्शन आपको 5paisa app दे देगा नहीं दे तो आप अपनी प्रोफ़ाइल में सेटिंग में जाके अपना पिन नंबर सेट कर ले, अब पासवार्ड बनाना होगा अगर आपसे प्रोफ़ाइल कि सेटिंग में पासवार्ड नहीं बन पाया तो लॉगिन होते समय पासवार्ड भूलजाना (to forget) में जाकर मोबाइल OTP डालकर अपना पासवार्ड सेट कर लें।

इस प्रकार से आप 5 पैसा मे account open कर सकते हैं 5paisa एक genuine company है इस कंपनी में काफी सारे लोग काम कर रहे हैं और काफी अच्छा पैसे कमा रहे हैं अगर आप भी 5 पैसा से पैसे कमाना चाहते हैं तो 5 पैसा मे account को open करें और पैसे कमाए |

5Paisa App कैसे इस्तेमाल करते हैं।

5Paisa App को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से इस एप का उपयोग कर सकता है, और इससे ऑनलाइन ट्रेडिंग करना शुरू कर सकता है।

5paisa का उपयोग कैसे करे।

Step-1 सबसे पहले हमें जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना है उस कंपनी को सर्चबार में सर्च करें सर्च करने के बाद आपके सामने बहुत सारे शेयर अयंगे आपको जिसे खरीदना हो उसपर क्लिक करें, अब उसके डिटेल वाले ऑप्शन पर आपको sel और buy का ऑप्शन दिखाई देता है।

Step-2 उसके बाद buy पर क्लिक करके शेयर की संख्या तथा जिस दाम पर हमें खरीदना है उस दाम पर टारगेट फिक्स करके रख देते हैं।

Step-3 उसके बाद वह अपने-आप यानी ऑटोमैटिक खरीद लेता है तथा जब फायदा होने पर हमें शेयर को बेचना होता है तो उसी के बगल में sel ऑप्शन रहता है उस पर क्लिक करेंगे तो आपसे ट्रांजेक्सान पासवार्ड मांगेगा नहीं है तो नीचे मोबाइल OTP का ऑप्शन रहेगा वहा क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल पर OTP सायगा उसे डालकर अपने शेयर बेच सकते हैं। 

5paisa में जमा रकम कैसे निकलें।

अपनी प्रोफाइल वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो सबसे ऊपर आपको आपका पैसा दिखाई देगा वही आपके सामने दो बटन होंगे एक तो पैसा जमा (add funds) करने का रहेगा, एक पैसा निकालने (withdraw) का रहेगा, आपको withdraw पर क्लिक करना हैं अब आपने सुरू में बैंक डिटेल दिया वो अयगा आपको सिर्फ रुपए कितने निकालने है, आपके अकाउंट में जमा राशि के अनुसार पैसा डिब्बे में भरकर सबमिट पर क्लिक कर दीजिए आपके मोबाइल पर एक ओटीपी देगा OTP डालकर आप अपनी रकम निकाल सकते हो।

5paisa में खरीद पर चार्ज क्या है ?

1.स्टॉक, कमोडिटी, करेंसी पर रुपए 20 प्रति ऑर्डर

2.म्यूचुअल फंड रुपए 0 कमीशन, प्रत्यक्ष कोड निवेश | कोई कमीशन नहीं, कोई अन्य शुल्क नहीं | कोई शर्तें नहीं

5Paisa App सब्सक्रिप्शन फ़ीस क्या हैं ?

सब्सक्रिप्शन फिस 1 महीने का रुपए 999 लगेगा इसमें आपसे ऑर्डर करने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा, वही 1 महीने का रुपए 499 देने पर आपसे प्रति ऑर्डर पर रुपए 10 का चार्ज लिया जाएगा।

5Paisa Promo Code क्या हैं।

5Paisa Promo Code एक विशेष प्रकार का कोड होता है जिससे आपको ट्रेडिंग करने के लिए कुछ डिस्काउंट मिलता है जब हम Sign Up करते है तब प्रोमो कोड का ऑप्शन मिलता है जिससे आपको 1st Trading कुछ डिस्काउंट मिलता है और साथ ही इसे रेफरल करने से प्रति व्यक्ति 500 रुपये मिलते है।

5Paisa App कस्टमर केयर की जानकारी

यदि आपको 5Paisa App के उपयोग करने में कोई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या फिर यदि आपको इस एप्लीकेशन के कस्टमर केयर से किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप 5Paisa के कस्टमर केअर के लिए Support5paisa.com वेबसाइट का उपयोग करके किसी भी प्रकार की मदद ले सकते हो और अपनी परेशानी को दूर कर सकते है।

5Paisa App इस्तेमाल करने के फायदे।

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन ट्रेडिंग करने व म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए यदि 5paisa app का उपयोग करते हो तो आपको इससे ये सब फायदे मिलते है जो आपको बाकी किसी भी ऐप में नही मिलते।

1. 5paisa एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत सरल है।

2. 5paisa भारत में सबसे सस्ते ब्रोक्रेज चार्ज करता है।

3. मोबाइल ऐप के साथ उच्च तकनीक भी प्रदान करती है।

4. एक आसान ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म उपलब्ध है।

5. इसे आप एक ही ट्रेडिंग अकाउंट से कॉमेडीटी और इक्विटी ट्रेडिंग कर सकते हैं।

6. म्यूच्यूअल फंड की सुविधाएं है

7. NSE और BSE बाजार का लाइव प्रसारण करता है और बीमा और अन्य संबंधित सेगमेंट के लिए यह प्लेटफार्म प्रदान करता है।

हमने आपको 5paisa app के बारे में विस्तार से बताया अगर आपके पास इसके अलावा कोई सुझाव हो तो हमें बताएं, 5paisa में आप अपनी जिम्मेदारी से खरीदेंगे और बेचेंगे हमने आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराई है, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद

Previous
Next Post »