आरबीआई शिकायत ऑनलाइन लोकपाल योजना (बैंक के खिलाफ शिकायत)

सभी बैंक ग्राहकों को संबंधित वाणिज्यिक बैंक (सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और अनुसूचित प्राथमिक सहकारी बैंकों को अपनी बैंकिंग सेवा से संबंधित शिकायतें प्रस्तुत करने की सुविधा प्रदान करता है और सभी बैंकों को इसका निवारण करना अनिवार्य है। विशिष्ट समय अवधि के भीतर ग्राहक की शिकायत। यदि बैंक ग्राहक की शिकायतों का निवारण करने में असमर्थ है या ग्राहक बैंक की प्रतिक्रिया से संतुष्ट नहीं है, तो उस स्थिति में उन्हें Banking Ombudsman के समक्ष अपील आवेदन प्रस्तुत करने का अधिकार है, बैंकिंग Rbi Complaint Online 2022 के बारे में अधिक जानकारी के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं www.rbi.org.in ओर रजिस्ट्रैशन करें।

 जानिए कहां और कैसे करें शिकायत

 लोकपाल के पास आप कई तरह से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए वेबसाइट https://cms.rbi.org.in पर जाएं। 

ईमेल के जरिए ( ईमेल देखने के लिए यहां क्लिक करें।) या  अधिक के लिए 14440 पर कॉल करें -RBI कर शिकायत दर्ज कराएं।

इसके अलावा आप फॉर्म भरकर आरबीआई द्वारा स्थापित ‘केंद्रीकृत रसीद और प्रॉसेसिंग सेंटर’ को भेजकर भी अपनी शिकायत करवा सकते हैं।

RBI की CMS वेबसाइट पर, शिकायत दर्ज करने के लिए, मोबाइल नंबर को ओटीपी के साथ वेरिफाई करें।

अब ऑनलाइन फॉर्म पर व्यक्तिगत जानकारी भरें।

अब उस संस्था का चयन करें जिसके खिलाफ शिकायत दर्ज करना है। 

यहां पहली शिकायत की तारीख के साथ शिकायत के साथ विस्तृत जानकारी दें।

अब अपनी शिकायत की प्रति अपलोड करें।

ये जानकारियां देना है जरूरी।

 दर्ज करने के लिए आप अपने कार्ड नंबर/लोन/बैंक अकाउंट की जानकारी दें।

अब शिकायत की कैटेगरी चुनें।

इसके बाद, एक उपयुक्त सब-कैटेगरी चुनें।

शिकायत का तथ्यात्मक विवरण दें।

विवाद की राशि और मांगे गए मुआवजे (यदि कोई हो) का उल्लेख करें।

शिकायत की समरी देखें और फिर उसे सबमिट करें।

अपने पास रिकॉर्ड रखने के लिए शिकायत की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करें और सेव करें।

हमने यह जानकारी कहीं से इकठ्ठा करके इस आर्टिकल के जरिए आप तक पहुंचाई यह  जानकारी आपको कैसी लगी हमें कॉमेंट में जरूर बताए, आपके पास कोई अन्य सुझाव हो तो कृपाकर हमें बताए ताकि हम इस पोस्ट में अपडेट करें, धन्यवाद।

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