WhatsApp ग्रुप कैसे छोड़ें और डिलीट कैसे करें ?

whatsapp group के जितने ज्यादा फायदे है इसके उतने ही नुकसान भी है क्योकि कई बार group members ग्रुप पोलिसी की पालना नहीं करते है और कई प्रकार के गलत व बिना वजह से कमेंट,पोस्ट,शेयर आदि करते है इन सबकी वजह से group admin को बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योकि admin को group को manage करने में बहुत प्रॉब्लम होती है और उनके लिए यह एक सिरदर्द बन जाती है तो यदि आप भी admin है और whatsapp group को डिलीट करना चाहते है तो नीचे पोस्ट को पढ़कर ऐसा आसानी से कर सकते है, क्योकि whatsapp group को सीधा डिलीट करने का कोई आप्शन नहीं है इस कारण आप कंफ्यूज न हो नीचे हमने सारी जानकारी शेयर की है।

अगर आप ग्रुप एडमिन हैं, तो आप ग्रुप के सभी सदस्यों के लिए ग्रुप को डिलीट कर सकते हैं. ग्रुप को डिलीट करने से पहले, आपको ग्रुप के सभी सदस्यों को हटाना होगा और फिर ग्रुप छोड़ना होगा।

जब आप किसी ग्रुप को डिलीट कर देंगे, तो वह आपकी चैट लिस्ट में नहीं दिखेगा. साथ ही, आपके फ़ोन से उस ग्रुप की सभी चैट्स भी डिलीट हो जाएँगी. इसके बाद भी ग्रुप के बाकी सदस्य अपनी चैट लिस्ट में उस ग्रुप को देख सकते हैं, लेकिन कोई भी सदस्य उस ग्रुप में मैसेज नहीं भेज पाएगा।

देखिये ग्रुप में जितने भी मेम्बर ऐड होते है वो ग्रुप में कुछ भी पोस्ट कर सकते है क्योकि पोस्ट करने का अधिकार सभी को होता है लेकिन जो ग्रुप बनाता है वो ग्रुप का मालिक कहलाता है जिसे हम इंग्लिश में Group Admin कहते है।

ग्रुप एडमिन के पास कुछ विशेष अधिकार होते है जो दुसरे मेम्बर के पास नहीं होते है क्योकि admin जब चाहते ग्रुप को डिलीट कर सकता है जबकि दुसरे मेम्बर ऐसा नहीं कर सकते है।

तो यदि आप Whatsapp Group को डिलीट करना चाहते है तो आपका उसका Admin होना बहुत ज़रूरी है क्योकि यदि आप ग्रुप के केवल मेम्बर है तो आप ग्रुप को डिलीट नहीं कर सकते है केवल ग्रुप से बाहर निकल सकते है मेरे कहने का मतलब है की ग्रुप को जब चाहे छोड़ सकते हो।

ग्रुप को डिलीट करने के लिए यह स्टेप्स फॉलो करे।

Step 1 - सबसे पहले जिस ग्रुप को डिलीट करना चाहते है उसको ओपन कर ले।

Step 2 - अब आपको ऊपर 3 बिंदुयो पर क्लिक करना है.इसके बाद group info पर क्लिक करे।

Step 3 - Group Info पर क्लिक करने के बाद आपको सभी ग्रुप मेम्बर ( Participants ) की लिस्ट दिखाई देगी जो ग्रुप में ऐड है.अब आपको इनको एक - एक करके डिलीट करना होगा.इन Members को ग्रुप में से Remove करने के लिए आपको सबसे पहले उस मेम्बर की डिटेल्स पर क्लिक करना है या टच करना है जिसे आप डिलीट करना चाहते है।

Step 4 - मेम्बर को ग्रुप से remove करने के लिए सबसे पहले member डिटेल्स पर क्लिक करे अब एक पॉप अप ओपन होगा जिसमे आपको Remove Member पर क्लिक करना है इस प्रकार आपको सबसे पहले सभी मेम्बर को ग्रुप में से डिलीट कर देना है।

Step 5 - सभी Participants को ग्रुप से डिलीट करने के बाद हम अकेले बच जायेंगे,अब हमे exit group पर क्लिक करना है.अब फिर से एक पॉप अप आएगा जिस पर आपको exit पर क्लिक करना है।

Step 6 - अब हमारे सामने Delete Group का आप्शन आएगा उस पर क्लिक करते ही हमारा Whatsapp Group Permanently Delete हो जायेगा।

ग्रुप के सदस्यों को ऐसे हटाएँ।

1 WhatsApp पर ग्रुप चैट खोलें और ग्रुप के नाम पर टैप करें।

2 सदस्य के नाम पर टैप करके ग्रुप से हटाएँ पर टैप करें।

ग्रुप ऐसे छोड़ें।

1 ग्रुप के सभी सदस्यों को हटाने के बाद आप ग्रुप छोड़ सकते है।

2 WhatsApp पर ग्रुप चैट खोलें ग्रुप के नाम पर टैप करें।

या फिर, चैट टैब में जाकर ग्रुप पर बाईं ओर स्वाइप करें. इसके बाद, ज़्यादा पर टैप करें।

ग्रुप छोड़ें पर टैप करके ग्रुप छोड़ें पर टैप करें।

ग्रुप डिलीट ऐसे करें।

1 ग्रुप छोड़ने के बाद आप चाहें तो उस ग्रुप को डिलीट कर सकते हैं।

2 WhatsApp पर ग्रुप चैट खोलें और ग्रुप के नाम पर टैप करें।

या फिर, चैट टैब में जाकर ग्रुप पर बाईं ओर स्वाइप करें. इसके बाद, ज़्यादा पर टैप करें।

ग्रुप डिलीट करें पर टैप करके ग्रुप डिलीट करें पर टैप करें।

अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आता है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमारी नोटिफिकेशन पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

Newest
Previous
Next Post »