यह है आसान तरीका रवा इडली, सांबर दाल और नारियल चटनी बनाने का।

सांभर और नारियल की चटनी के साथ इडली खाने में बड़ी स्वादिष्ट लगती है। यह दक्षिण भारत की रेसिपी है, जिसका आज पूरे भारत में प्रचलन है और लोग चाव से खाते भी हैं। जितनी यह खाने में स्वादिष्ट है, उतनी ही स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। अगर अच्छे तरीके से बनाई जाए।
 यह कई तरीके से बनाई जाती है, मसाला इडली, रवा इडली, चावल और दाल के मिश्रण से बनाई गई इस तरह से यह कई तरीके से बनाई जाती है।

 बाजार में रेडीमेड इटली रवा भी आपको मिल जाएगा मगर उससे अच्छा है कि हम अपने घर में बना कर खाएं तो वह स्वास्थ्य के लिए अच्छी रहेगी रेडिमेंट रवा सिर्फ पानी में घोलकर इटली के सांचे में रखकर भाप में पकाया जाता है। मगर हम घर में तैयार करेंगे तो थोड़ी मेहनत लगेगी मगर स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होगी। हमें सबसे पहले हमारे स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। इसलिए अपने घर में ही बना कर खाएं जिस की विधि हम आपको दे रहे हैं।


इडली का घोल बनाने की विधि।
रवा (सुजी) 1 kg
दही 250 ग्राम, या छाछ (मठ्ठा) 500 ग्राम
इनो अवस्यक्तानुसार (2 छोटे पेक)
नमक स्वादानुसार
पानी अवस्यक्तनुसार
रवा साफ करले दही या छाछ के साथ मिक्स  करें। स्वादानुसार नमक डालें और गाढ़ा घोल बना लें आवश्यकता के हिसाब से पानी मिक्स करें ज्यादा नहीं डालें घोल पतला हो जाएगा। 15 से 20 मिनट के लिए घोल को रखदे। तब तक हम चटनी और सांभर दाल बना लेंगे।

नारियल चटनी बनाने की विधि।
पानी वाला नारियल 1 फीस
हरी मिर्ची 4 फिस
अदरख 1 इंच टुकड़ा
नमक स्वादानुसार
सफेद गोल मिर्च आधा चम्मच
मीठा नीम (कड़ी पत्ता) 7-8 पत्ते
ऑयल 2 छोटे चम्मच
राई अधा छोटा चम्मच
फूटाना (फूले हुए चने की दाल)
नारियल को साफ कर छोटे टुकड़ों में काट लें पानी से धो लें। अब इसमें हरी मिर्ची, अदरक कट करके डालें, फूटाना डाले और नमक स्वादानुसार अब इसे मिक्सी में ग्रैंड कर ले। अब एक कड़ाही ले कढ़ाई में ऑयल डाले ऑयल गरम होने दे गर्म होने के बाद राई डालें, कडीपत्ता डालें तुरंत मिश्रण के घोल को डाल दें। कड़ी पत्ता जलने ना पाए और हीलाते रहे अब सफेद गोल मिर्च डाल दें, चटनी थोड़ी गाड़ी होने तक चलाते रहें एक उबाल आने के बाद बंद कर दें पानी की आवश्यकता है तो पानी डालें।

सांभर दाल बनाने की विधि।
दाल 200 ग्राम
मूंग मोगर 50 ग्राम
इमली 50 ग्राम
ऑयल 1 बड़ा चम्मच
हल्दी 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्ची 2 छोटे चम्मच
नमक स्वादानुसार
हींग ऐक चुटकी
राई आधा छोटा चम्मच
खड़े मसले दालचीनी, तेजपत्ता, लॉन्ग, साबूत लालमिर्चीी आदि खड़े मसालेेेेे डाल सकते हैै
सांबर मसाला 2 छोटे चम्मच
प्याज छीलकर बारीक कटा हुआ 2 फीस
टमाटर 2 बारीक कटा हुआ
हरी मिर्ची 2 कटी हुई
शिमला मिर्च 1 कटी हुई
अन्य सब्जियां आपको जो अच्छा लगे इसमें ऐड कर सकते हो चोपिंग करके। इन सब्जियों को आप दाल में पका सकते हो।
हरा धनिया साफ किया है। आवश्यकतानुसार

सबसे पहले इमली और दाल को आधा घंटे पहले भिगोकर रख दें, उसके बाद दाल को उबालने के लिए रखे यहां  आपको जो सब्जियां डालनी है वह दाल के साथ ही पका लें क्योंकि आप जब दाल फ्राई करोगे तब आपको पकानी पड़ेगी, इससे अच्छा यही रहेगा कि आप दाल के साथ ही अन्य सब्जियों को पका लें जैसे कि गाजर, लौकी आदि सब्जियों को दाल के साथ पका दे। 
दाल पकने के बाद आपको एक कड़ाही या फ्राई दान में एक चम्मच ऑयल डालें ऑयल गर्म होने के बाद राई डालें राई के बाद हींग, खड़े मसाले डालें और प्याज को फ्राई करें प्याज थोड़ा सा भूनने के बाद सिमला मिर्ची, हरी मिर्ची या अन्य सब्जियों को डाल दें और पकाएं थोड़ा पकने के बाद थोड़ी हल्दी और लाल मिर्ची डालकर टमाटर डालें। थोड़ी देर पकाने के बाद इस मिश्रण को दाल में मिक्स करें और साथ में इमली को साफ करके दाल में डाल दें, अब दाल को थोड़ा उबलने के बाद सांभर मसाला डालें अब आपकी दाल तैयार है।

इडली सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसिए।
हमने आपको इडली बनाने की रेसिपी के बारे में बताया आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको पसंद आया है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें हमारा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।
Previous
Next Post »