आपके Bank का Swift Code कैसे पता करे ?

क्या आप SWIFT Code के बारे में जानते हैं या कभी आपने SWIFT Code के बारे में सुना है अगर नहीं सुना तो हम आपको आज इस पोस्ट में SWIFT Code के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे यह जानकारी जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है और यदि आपका कोई ब्लॉगर है तो आपके लिए जानना और भी आवश्यक हो जाता है कि SWIFT Code क्या होता है ।

 स्विफ्ट कोड एक ऐसा कोड होता है जो कि बैंक अकाउंट के अंदर होता है लेकिन यह सिर्फ इंटरनेशनल बैंकों के लिए ही यूज किया जाता है जैसे IFSC कोड होता है वैसे ही SWIFT Code होता है ।

कई लोगों का मानना है कि सभी कोड और IFSC कोड एक ही होते हैं लेकिन ऐसी बात नहीं है कि swift code और IFSC कोड एक ही होते हैं यह दोनों अलग-अलग तरह के होते हैं और इनका अलग-अलग कोड होता है और स्विफ्ट कोड इंटरनेशनल बैंकों के लिए यूज किया जाता है. लेकिन IFSC कोड सिर्फ नेशनल लेवल का ही कोड होता है जब आप किसी दूसरे देश में पैसे भेजते हैं या पैसे मंगवाते हैं तो उसके लिए SWIFT Code की जरूरत होती है अगर हम भारत के अंदर किसी भी बैंक के अंदर पैसे ट्रांसफर करते हैं या ट्रांसफर करवाते हैं तो सिर्फ आपको IFSC कोड की ही जरूरत पड़ती है लेकिन यदि आप अदर कंट्री में पैसे भेजना चाहते हैं तो उसके लिए SWIFT Code आपके लिए बहुत ही जरूरी होता है ।

जैसा की अभी हमने आपको ऊपर भी बताया है और अब फिर से बता दें कि स्विफ्ट कोड क्या होता है और, अगर आप Google Adsense Ya Affiliate Marketing से पैसे कमाना चाहते है या अभी भी कमा रहे तो आपके पेमेंट इनफार्मेशन में आप से आपके बैंक Swift Code माँगा जाता है जिसकी मदद से आपकी पेमेंट डायरेक्ट आपके बैंक में आएगी . और बहुत से लोगो को अपने बैंक का SWIFT Code नहीं पता होता और उसकी पेमेंट नहीं हो पाती आज मैं आपको बताऊंगा की किसी भी बैंक पुरे इंडिया में किसी भी बैंक का

SWIFT Code Business Identifier Code का Standard है जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर के लिए किया जाता है इसी कोड के अंदर किसी एक बैंक की पूरी डिटेल होती है.इस एक कोड बैंक की कंट्री , लोकेशन और ब्रांच का पता बहुत ही आसानी से चल जाता है ।

और आपको यह बात भी बता दें कि सभी बैंकों का अपना स्विफ्ट कोड नहीं होता इसके लिए आप सबसे पहले अपनी बैंक के कस्टमर केयर में फोन करके पता करें कि आपकी ब्रांच का स्विफ्ट कोड है या नहीं अगर है तो आप कोड ले लो या इंटरनेट से भी ले सकते हो । इसकी जानकारी नीचे दे रहा हूं ।

अगरआपकी ब्रांच का स्विफ्ट कोड नहीं है तो कस्टमर केयर भी बता सकता है, नहीं तो हमें इंटरनेट के द्वारा स्विफ्ट कोड का पता करना है । हमारी ब्रांच में कोड नहीं है तो हमें नजदीकी शहर वाली बैंक का स्विफ्ट कोड लेना है और हमारे अकाउंट मे ऐड करना हैं ।

 मगर यह ध्यान रहे आपका अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाता है तो नजदीकी शहर में भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का ही स्विफ्ट कोड होना चाहिए ।

बैंक SWIFT BIC Code क्या है ? इसे कैसे पता करे ?

हमारे द्वारा ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर आपको शायद पता चल गया होगा की सर्विस कोड क्या चीज होती है और यह किस काम के लिए इस्तेमाल की जाती है लेकिन उसके बाद आपको कुछ और जानकारी भी मैं बता दूं जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी स्विफ्ट कोट के अंदर 8 से 11 अंकों का कोड हो सकता है उसके अंदर आपको पहले 4 अंक बैंक का कोड बताते हैं जिससे कि आपको यह पता चलता है कि आपका बैंक कहां पर है उसके बाद दो अंक आपको देश के बारे में बताते हैं जैसे कि आपको यह पता चलता है कि यह किस देश का बैंक है ।

उसके बाद लास्ट 3 अंक ब्रांच का कोड बताते हैं जिससे कि हमें यह पता चलता है कि यह ब्रांच किस क्षेत्र में है इसलिए वहां पर पैसे ट्रांसफर करने आसान हो जाते हैं अगर किसी दूसरे देश से पैसे मंगवाते हैं तो ऐड नेटवर्क जैसे गूगल एडसेंस Yahoo एड्स आदि इनके जरिए अगर आपके पैसे आते हैं तो पेमेंट की Payment Transition के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट का SWIFT Code डालना पड़ता है SWIFT Code की फुल फॉर्म( Society For Worldwide Interbank Financial ) वैसे तो SWIFT Code को हम बैंक में जाकर भी पता कर सकते हैं और यदि आप SWIFT Code को ऑनलाइन पता करना चाहते हैं तो इनकी इस वेबसाइट पर जाकर आप पता कर सकते हैं इसके लिए आपको

सबसे पहले Ifscswiftcodes.Com सबसे पहले

या सीधे उस पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करेे ।

अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे यहां पर आपको अपनी बैंक की डिटेल देनी है कि आपका बैंक कौन सा है कहां है किस स्टेट में है ।

इस तरह आप बड़ी आसानी से अपने बैंक का SWIFT CODE पा सकते है .लेकिन जब भी ब्रांच सेलेक्ट करो तो आप ये देखे की सबसे पास कोनसी ब्रांच है उसी को सेलेक्ट करे.बहुत से स्टेट के सभी सिटी का SWIFT CODE नहीं मिलता तो आप सिटी भी अपने पास वाली सेलेक्ट करे ।

इस पोस्ट में आपको Swift Code Kya Hai के बारे में बताया है अगर इसके बारे में कोई भी सवाल होतो निचे कमेंट करे और अगर पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को शेयर करना न भूले, 

मेरा नाम ओमप्रकाश शर्मा है । आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

Previous
Next Post »