Google Adsense पर अकाउंट कैसे बनाये ?


गूगल ऐडसेंस एक ऐसी वेबसाइट जिसकी मदद से आप ऑनलाइन काफी अच्छी Earning कर सकते हैं और अगर आप भी ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको 1 वेबसाइट या YouTube चैनल की जरूरत पड़ेगी , अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो आप गूगल ऐडसेंस की ऐड अपनी वेबसाइट पर दिखा कर और पैसे कमा सकते हैं अगर आपके पास YouTube चैनल है और आपकी वीडियो पर अच्छे व्यू मिल रहे हैं तो भी आप गूगल ऐडसेंस की मदद से अच्छी अर्निंग कर सकते हैं ।

गूगल एडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसे कि अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए गूगल ऐडसेंस अप्लाई कर रहे हैं तो पहले आपको अपनी वेबसाइट का कंटेंट देखना पड़ेगा कि यह गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी को फॉलो करता है या नहीं अगर आपकी वेबसाइट का कंटेंट गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी को फॉलो नहीं करेगा या उसकी टर्म एंड कंडीशन को पूरी तरह से फॉलो नहीं करेगा तो आपका गूगल एडसेंस अकाउंट नहीं बन पाएगा तो सबसे पहले आप गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी यहां से पढ़िए।

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको अपना कंटेंट देखने की जरूरत नहीं है अगर आप का कंटेंट सही हुआ तो YouTube आपको इ- मेल करेगा कि आप अपनी वीडियो को मोनेटाइज करके और गूगल ऐडसेंस के साथ में अटैच करें।

Adsense Par Account Kaise Banaye

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी गई है इन सभी स्टेप्स को फॉलो करें

1. सबसे पहले Google Adsense की Website पर जाएँ.और SIGN UP NOW पर क्लिक करे . और अपने Gmail अकाउंट से लॉग इन करे। Login करते ही आपको एक फॉर्म दिया जायेगा उसमे कुछ जानकारी भरनी है ।

सबसे पहले अपनी वेबसाइट का नाम भरें.

अगर आप गूगल एडसेंस से संबंधित ईमेल पाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन को Yes कर दें नहीं तो इसे No सेलेक्ट करें.

यंहा India सेलेक्ट करे

इनके Agreement को Select करे .

पूरी जानकारी भरने के बाद Create Account पर क्लिक करदे ।

5. फिर Continue पर क्लिक करे , क्लिक करते ही एक फॉर्म आएगा जिसमे आपको अपनी जानकारी देनी है .लेकिन सारी जानकारी बहुत ही सोच समझ कर भरनी है कोई भी गलती न करे एक एक पॉइंट को ध्यान से देखे और फिर उसे भरे या सेलेट करे अगर कोई भी गलती हुई तो बाद में आपको दिक्कत हो सकती है .नीचे मैंने सभी चीज को अलग अलग पॉइंट में बतया है जिस से आप इस फॉर्म को आसानी से समझ के भर सकते है ।


ये Option अपने हिसाब से चुने अगर आपके पास एक Website है तो Individual Select करे ज्यादा है तो Business Select करे

1 जो नाम आपका बैंक के Account में है वो ही नाम लिखे

2 आपका जो Address बैंक में है वो ही भरे

3 खाली छोड़ दे …….

प फिर अपने City का नाम भरे

5 अपने शहर का पोस्टल कोड भरे

6 फिर राज्य का नाम

7 फिर अपना मोबाइल नम्बर भरे जो चलता हो क्यों की उसी नंबर पे वेर्फिकेशन कोड आएगा

अब Submit पर क्लिक करे

सबमिट करते हैं आपका एडसेंस अकाउंट बन जाएगा लेकिन अभी आपको इसे वेरीफाई करवाने के लिए अपने गूगल एडसेंस अकाउंट से Ads. का कोड लेना पड़ेगा और उसे अपनी वेबसाइट में लगाना पड़ेगा।

एडका कोड अपनी वेबसाइट में लगा कर छोड़ दीजिए कुछ दिनों में गूगल एडसेंस आपके अकाउंट को वेरीफाई करेगा अगर आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाता है और आपको अपनी वेबसाइट के लिए अप्रूवल मिल जाता है तभी आप अपनी पेमेंट की डिटेल भर सकते हैं नहीं तो आपको अप्रूवल होने का इंतजार करना पड़ेगा।

Approved होने के बाद में आपको अपनी बैंक की डिटेल्स Google Adsense के अकाउंट में डालनी होगी .और आपकी अर्निंग जब 10 $ होगी तब आपकी Address Verification होगी।

Payment Details कैसे डाले

गूगल एडसेंस की पेमेंट के लिए आपके एडसेंस अकाउंट में कम से कम 100$ होने चाहिए।

हर महीने की 1 या 2 तारीख को आपके एडसेंस अकाउंट में आपके पुरे महीने की कमाई का जोड़ होता है अपनी कमाई या पेमेंट देखने के लिए Adsense से Dashboard के Left Sidebar में भूगतान के आप्शन पर क्लिक करे

पेमेंट के पेज पर अगर आपने अपनी बैंक के डिटेल ऐड की हुई है तो आपको यहां पर और कुछ जानकारी देने की जरूरत नहीं है यहां पर अगर आपको ट्रांजैक्शन देखनी है तो आप देख सकते हैं इसके लिए आपको व्यू ट्रांजैक्शंस एंड डॉक्यूमेंट के वर्क खाली करना है वहां पर आपकी महीने के हिसाब से सारी ट्रांजैक्शन के लिस्ट मिल जाएगी और आप सभी महीने की ट्रांजैक्शन को देख पाएंगे अगर आप पहली बार पेमेंट पेज पर आए हैं तो आपको यहां पर अपनी बैंक की डिटेल देनी पड़ेगी तो आप Payments > Payment Methods >Add Payment Method पर क्लिक करे।

यहां पर आपको पेमेंट का Methos Select करना है भारत में अभी EFT पेमेंट ही Available है और इसी की मदद से आप पेमेंट कर पाओगे तो इसके लिए आपको अपने बैंक की पूरी डिटेल भरनी है और इनमें से आप कुछ ऑप्शन है वह छोड़ सकते हैं।

सबसे पहले है Beneficiary ID इसे आप खाली छोड़ दीजिए

और फिर आपको भरना अपना नाम जो कि बैंक में है वही नाम यंहा भरना है

 उसके बाद मैं आपके बैंक का नाम भरना है

फिर आपको भरना है Ifsc कोड जो कि आपके पास बुक पर मिलेगा और यह कोड आपकी बैंक की स्पेशल ब्रांच का Code होता है।

इसके बाद आपको भरना है SWIFT BIC Code यह आपको इंटरनेट में मिलेगा या आप डायरेक्ट बैंक से भी पूछ सकते हैं और इसके बाद आपको भरना हैं अपनी बैंक का अकाउंट नंबर और फिर दुबारा से भरना है

 नीचे के 20 आप्शन Intermediary बैंक और FFC ये खाली छोड़ सकते है और इसके बाद में आप Save पर क्लिक कर दीजिए।

यहां पर आपसे आपके Bank का Swift कोड पूछा जाएगा यह कोड आपको आपके पास बुक पर नहीं मिलेगा यह कोड आपको इंटरनेट से सर्च करना पड़ेगा या आपके बैंक से पूछना पड़ेगा अगर आप डायरेक्ट इंटरनेट से पता करना चाहते हैं तो यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपने बैंक का Swift कोड पता करें.बैंक SWIFT BIC Code

Previous
Next Post »