इम्यूनिटी पावर के लिए काढा, DECOCTION

 काढ़ा हमारे शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक औषधि के रूप में काम करता है हमारे खून में फेल रहे इंफेक्शन से हमें बचाता है, सर्दी जुखाम होने से रोकता है, शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है, वायरल बुखार से हमें बचाता है और भी अनेक रोगों से हमें काढ़ा बचा कर रख सकता है।

काढ़ा क्या है ?

जल में पत्तियों, तना, फल-फूल आदि रसायन डालकर उसे उबालने पर जो पदार्थ बनता है उसे ही क्वाथ या काढा कहते हैं। 

मैं आपको नीचे काढ़ा बनाने की सामग्री के साथ विधि बता रहा हूं आप इन काढ़े का इस्तेमाल करके अपने इम्यूनिटी पावर भढाने, कोरोना जैसे रोगों को दूर रखने और सर्दी जुखाम से निजात पा सकते हैं।

  • दालचीनी का छोटा टुकड़ा, दो लोन्ग, दो काली मिर्ची, इलायची, तुलसी के पत्ते 5, अदरक का टुकड़ा, कच्ची हल्दी का टुकड़ा, शक्कर (चीनी) स्वादानुसार, या सहत डालें.।

एक गिलास पानी गरम करें उसमें यह सारी चीजें दर्दरी कूट लें और पानी में डालकर उबालें जब पानी आधा जल जाए तब इसको छाने और 2 लोगों के लिए है पिला दे।

  • अजवाइन, साबुत धनिया, दो काली मिर्ची, दो लॉन्ग, अदरक का छोटा टुकड़ा, तुलसी के पत्ते, दाल चीनी पाउडर एक चुटकी शहद या शक्कर स्वादानुसर

एक गिलास पानी में इन सारी चीजों को उबालिए जब पानी आधा बचे तो 2 लोगों को पिलाएं। सर्दी, जुखाम से आराम और इम्यूनिटी पावर बढ़ाना इसका काम है इसका सेवन आप बेधड़क कर सकते हो यह अनेक रोगों से लड़कर हमारी मदद करता है।

  • 1 इंच टुकड़ा दालचीनी, 2 फीस तेजपत्ता, 1बड़ी इलाइची, 2 फीस लोंग, 4 फीस काली मिर्ची, तुलसी के पत्ते और आधा इंच अदरख का टुकड़ा, शहद या शक्कर स्वादानूसार

एक गिलास पानी उबालने के लिए रख दें सारी सुखी वाली सामग्री को पहले मामजस्ते में कूटें और गर्म पानी में डाल दें, उसके बाद अदरक का टुकड़ा कुटे और डालें, अब पानी आधा बच जाए तो शहद या शक्कर डालकर गैस से हटा लें और चलनी की सहायता से छानकर दो लोगों को पिलाएं। मगर ध्यान रहे इस काढ़े का सेवन गर्मियों में न करें अगर कर रहे हैं तो कम करें और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर रखें।

  • गिलोय 2 इंच टुकड़ा, अदरक आधा इंच टुकड़ा, कच्ची हल्दी आधा इंच टुकड़ा, चार काली मिर्ची, दो लॉन्ग, एक चुटकी दालचीनी पाउडर, तुलसी के पत्ते 5 और स्वादानुसार शहद

300 ग्राम पानी उबालने के लिए रखें उसमें सारी सामग्री इमाम दस्ते में कूट कर डाल दें, साथ ही दालचीनी पाउडर डालें और आधा पानी जलने तक उबालें अब आपको इसमें थोड़ा सा शहद डालकर चलनी की सहायता से छाने और चार डोज बनाकर चार लोगों को पिलाएं। इम्यूनिटी पावर के लिए बेस्ट उपाय हैं। 

दालचीनी

धनिया

तेजपत्ता

तुलसी 

गिलोय इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए लाभदायक है इसे जरूर पढ़ें।

काली मिर्च

नोट:-काढ़ा पीना स्वास्थ्य के लिए सही है, इम्यूनिटी पावर के लिए सही है मगर हरेक चीज की लिमिट होती है उसी हिसाब से अगर आप इन कार्डों का सेवन कर रहे हैं तो ध्यान पूर्वक करें गर्मियों में इनका सेवन कम ही रखें। सर्दियों में आप रेगुलर भी कर सकते हो मगर डॉक्टर की सलाह के साथ अगर आप किसी रोग से परेशान हैं तो आपको अपने डॉक्टर की सलाह साथ में रखने की जरूरत है गर्मियों में इन काडो का सेवन कम ही करें।

मेरा नाम ओम प्रकाश शर्मा है मैंने कोरोना को दूर रखने के लिए काडा बताया है आपको हमारी जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपके साथ-साथ लोगों को फायदा मिल सके। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।


Newest
Previous
Next Post »