सोयाबीन का दूध किस तरह बनाएं ? Soybean milk..& pratha

सोयाबीन दूध किस तरह बनाएं ? अगर आपने पहली बार सोयाबीन दूध के बारे में सुना है तो आप आज एक नई जानकारी प्राप्त कर रहे हां यह सच है सोयाबीन से दूध बनता है इसकी सब्जियां भी बनाई जाती है इसका पनीर बनाया जाता है क्रीम भी बनाई जाती है सोयाबीन से अनेकों तरह की मिठाइयां भी बनती है

सोयाबीन दूध बनने की सामग्री।
200 ग्राम  सोयाबीन
पनी दूध के लिए ।
नोट:-अगर दूध आपको गाडा चाहिए तो डेढ़ लीटर पानी डालें अन्यथा पतला दूध के लिए ज्यादा पानी भी डाल कर सकते हो

 सोयाबीन दूध बनाने की विधि। 
200 ग्राम सोयाबीन रात को भिगोकर रख दें सुबह सोयाबीन के छिलके हटा ले हाथ से मसल मसल कर अच्छी तरह से साफ कर ले फिर मिक्सी में ग्रैंड करें बारिक करना है।
 फिर उसमें डेट लिटर के करीब पानी मिक्स करके भगुने में गैस पर गरम करें और चलाते रहें, अगर आप नहीं चलाते है तो सोयाबीन के कण नीचे चले जाते हैं, और चिपक जाएंगे इसलिए रेगुलर चलाना है, जब दूध गर्म हो जाए तब गैस बंद कर दे और भगुने को गैस से अलग रख दें थोड़ी देर ठंडा होने के बाद दूध को स्वच्छ कपड़े की सहायता से या चलने की सहायता से छान लें उसका पल्प (गुदा) निकलेगा उसे अलग रख ले जो हमारे काम में आएगा अब हमारा दूध तैयार है अब हम इसे पी भी सकते हैं और इसका सोया पनीर भी बना सकते हैं। दूध पीने में थोड़ा अटपटा लगता है मगर जिनको किसी बीमारी की वजह से दूध बंद कर दिया है उनके लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार सोयाबीन का दूध पी सकते हैं। इस दूध को आप 3 से 5 दिन तक स्टोर कर फ्रिज में रख सकते हो और काम में ले सकते हो।

सोयाबीन पल्प (okara) रेसिपी।
सोयाबीन दूध बनाते समय हमने दूध को छाना उस समय हमारा जो पल्प निकला उसे हमें फेंकना नहीं है उसकी आप मिस्सी रोटी, नमकीन चटपटी पूरी बना कर खा सकते हो या यूं कहें तो आप इस पल्प से स्वीट भी बना सकते हो।

मिस्सी रोटी के लिए सामग्री
दूध से निकला पल्प (गुदा)
नमक स्वादानुसार
बनाने कि विधि
आपको पल्प (गुदा) मैं गेहूं का आटा मिक्स करके आटे को गूंथ लेना है पानी नहीं डालना है सिर्फ पल्प के साथ ही आटे को नमक डालकर मिक्स करना है बस अब रोटियां बना लीजिए और देसी घी से चूपड़-चुपड़ के परोसिय।

नोट:-हमने आपको सोयाबीन दूध बनाते समय निकला पल्प (गुदा)उसकी मिस्सी रोटी के बारे में बताया है, अगर आपको सोयाबीन मिस्सी रोटी खानी है तो आप अलग से इसका आटा पिसवालें और गेहूं के साथ मिक्स कर मिस्सी रोटी बना सकते हैं।

नमकीन चटपटी पूरी बनाने के लिए सामग्री।

 200 ग्राम सोयाबीन दूध से निकला पल्प (गुदा)
हरी मिर्च अदरक का पेस्ट एक चम्मच
लाल मिर्ची पाउडर 1 टी स्पून
काला नमक, सादा नमक आवश्यकतानुसार
जरा सी हल्दी, हल्दी ज्यादा ना डालें अन्यथा कलर आएगा
गेहूं का आटा पल्प (गुदा) में समाए उतना ही ले
साबुत दरदरा कुटा धनिया आधा टी स्पून
 साबुत दरदरी कुटी सौंफ आधा टी चम्मच
अजवाइन 1 चोथाई टी स्पून

पल्प (okara) नमकीन चटपटी पूरी बनाने की विधि।
सबसे पहले आपको एक परात में गुदा (पल्प) डालना है उसके बाद ऊपर बताए अनुसार सारे मसाले ऐड कर देने हैं, अब उसमें गेहूं का आटा डालें आटा उतना ही डालें थोड़ा-थोड़ा करके जिससे आटा अच्छी तरह से लग जाए नरम भी ना हो कड़क भी ना हो, अब 10 मिनट के लिए आटे को ढककर रख दें जिससे कि आटा भीग जाए उसके बाद आपको आटे को थोड़ा सा मथ लेना है, अब छोटे छोटे लोहिया बनाकर, पतली पतली पूरिया, तवे पर कड़क कड़क शेक लेनी है और दही, चटनी, या कड़ी के साथ परोसिए।
हमने आपको सोयाबीन दूध बनाने के बारे में बताया और दूध से निकला पल्प की पूरियां, मिसी रोटी बनाना बताया आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आप हमें अपनी राय जरूर दें। धन्यवाद  
Previous
Next Post »