IRCTC में ID कैसे बनाए ? टिकट तक बनाने की पूरी जानकारी।

 अगर आप रेल में सफर करने वाले हो तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है आपको यह मालूम ही है कि कभी भी किसी भी तरह का काम हो जाता है। और सफर करना पड़ता है, सफर करने के लिए टिकट चाहिए, टिकट लाने के लिए अनेक जगहों पर जाना पड़ता हैं जैसे रेलवे स्टेशन, किसी डीलर से या फिर ईमित्र आदि से।


 आप स्टेशन से लेंगे तो चार्ज नहीं लगेगा मगर स्टेशन तक जाने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी या किराया लगाना पड़ेगा नहीं तो अपनी मोटरसाइकिल का तेल जलाना पड़ेगा और किसी कारणवस स्टेशन नहीं जा पा रहे हैं और आप बाजार से या ईमित्र से टिकट ले रहे हैं या किसी डिस्ट्रीब्यूटर से खरीद रहे हैं तो आपसे वह चार्ज जरूर लेगा, अगर आप चार्ज देना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए नहीं है, अगर आप चार्ज नहीं देना पसंद करते हैं और कम पैसों में टिकट बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, उसके लिए हमें क्या करना है। आईआरसीटीसी (Irctc) में एक साइट है जहां से हमें हमारी खुद की आईडी बनानी है।

यहां खुल जाती है हमारी घरेलू ID यह डिस्ट्रीब्यूटर आईडी नहीं है, यह आपके पर्सनल काम के लिए ID दी जाती है, जिससे कि आप अपने घर में रहकर टिकट बना सकते हो और कहीं भी सफर कर सकते हो इस आईडी से आप कहीं का भी प्लेन टिकट भी बना सकते हो और भी अन्य सुविधाएं इसमें है जो आप ID बनाने के बाद में आपको पता चल जाएगी।

  हमारी आईडी किस तरह से बनेगी ?

सबसे पहले आपको Irctc.co.in में लॉगइन होना है लॉगइन होने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना है। अब वेबसाइट पर जाने के बाद आपको।

यहां किसी भी तरह का नया अपडेट आता है उसके बारे में बताया जाता है। जिसको आप पढ़ लीजिए और ओके बटन पर क्लिक कर दीजिए अगर आपको ओके बटन नहीं दिखाई दे रहा है। तो साड़ी पहने नीचे डिब्बे में दिशा जी नाम से हेल्प के लिए खड़ी रहती हैं। उनके ठीक ऊपर रेड कलर में क्रॉस का निशान है उस क्रॉस के निशान को जब कट करेंगे तो यहा ओके का बटन आपको दिखाई देगा अब आप ओके कीजिए।

अब आपके सामनेेेे यह पेज खुलेगा ठीक ऊपर देखेंगे तो आपको मिस्टर का लोगो दिखोई  देगा उस पर आप क्लिक कर दीजिए या दूसरी साइड  फोरडॉट निशान दिखाई देे रहा हैं, उस पर क्लिक करेंंगे तो आपको  Login का ऑप्शन दिखाई देगा Login पर क्लिक करना हैै।


अब आपके सामने यह पेज खुलेगा यहां आपको आईडी बनानी है तो रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना है। 

अब आपके सामने यह पेज खुलेगा इसमें आपको यूजरनाम में शार्ट नेम डालना है  जो आपके हिसाब से आप बना लीजिए। अभी यहां पर आप जो भी नाम डालेंगे वही आपकी आईडी होगी तो आप ध्यान से डालें अगर मैच नहीं हो रहा है तो इसमें कोई नंबर ऐड करके मैच कर लीजिए। दूसरे नंबर पर आपका पासवर्ड बनाना है जो एक अक्षर बड़ा होना चाहिए और दूसरा जैसे @ या & है उस हिसाब का बाकी का नाम और नंबर इस हिसाब से आप अपना पासवर्ड बना लीजिए। अब आपको भासा सेलेक्ट करनी है जो आप हिंदी में पढ़ते हो तो हिंदी या कोई और सेलेक्ट कर लीजिए। इसके बाद आपको सिक्योरिटी क्वेश्चन पूछा जाएगा उसमें आप अपने हिसाब से भर लीजिए और नीचे सिक्योरिटी का जो ऑप्शन चुना है उस हिसाब से लिख दीजिए स्कूल का चुना है तो स्कूल का नाम लिखिए जो याद रहे या किसी का नाम दिया है तो उसका नाम लिख दीजिए जिससे कि आगे आपको याद रहे फिर कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर दीजिए।

कंटिन्यू होने के बाद यह पेज आपके सामने खुलेगा जिसमें आपको पहला नाम लिखा है उसमें आपका नाम लिख दीजिए। जैसे:- (मेरा नाम ओमप्रकाश शर्मा है। तो first name:-Om, meddle name:-prakash, Last name:-sharma)अब आपको पूछा जा रहा है आगे ऑप्शन में कि आप पढ़ाई करते हैं या कोई जॉब करते हैं प्राइवेट जॉब है या सरकारी है या इनमें से कोई भी नहीं है तो othar पर क्लिक कर दे, आपका डेट ऑफ बर्थ पूछा जा रहा है तो वह सही से आप भर दीजिए, आप शादीशुदा है या नहीं अगर शादीशुदा है तो Married पर टिक करदें, फिर आपको मेल और फीमेल के बारे में पूछा जा रहा है जिस पर आप टिक कर दीजिए, अब आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी है, नीचे आप कौनसे देश से हो उस देश का कोड जैसे हमारा +91 है जो आपको कर लेना है, फिर आपका मोबाइल नंबर डाल देना है अब आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है।

अब अगले पेज में आपका एड्रेस आपसे पूछा जाएगा जो आपको सही-सही अपना एड्रेस भर देना है। और नीचे नोट रोबोट बटन रहेगा उस पर क्लिक करके आप इंसान हैं का सबूत दे दीजिए और सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए अब आपको एक आईडी और पासवर्ड आपके मोबाइल में बता दिया जाएगा नहीं तो आपने जो आईडी और पासवर्ड बनाया है उससे लॉगइन हो जाएगा।  सक्सेसफुल आपका सबमिट हो गया है तो, आप उस आईडी और पासवर्ड से लॉगइन बटन पर क्लिक करके अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन कर सकते हैं, लॉगइन होने के बाद आपको टिकट कैसे बनानी है उसके बारे में भी मैं बता देता हूं।

रेलवे टिकट कैसे बनाएं ? और पेमेंट कैसे करें ?
अब आप फिर से आईआरसीटीसी की साइट पर जाइए। वहां पर लॉगइन बटन पर क्लिक कीजिए और आपका आईडी पाासवार्ड डालकर लॉगि कर लें। Login होने के बाद आपको from लिखा है, वहां तो आप कहां से बैठेंगेे, वहां उस स्टेशन का नाम देना है, To मैंं कहां जा रहे हो उस स्टेशन  का नाम देना है।
नीचे आपको कौन सी तारीख में टिकट बनानी है वह तारीख भर लीजिए, अब आपको नीचे कौन सी क्लास में बना रहे हो ऐसी में या जनरल क्लास में तो आप अपने हिसाब से कर लीजिए अगर आप नॉर्मल बना रहे हो तो स्लीपर क्लास में ही रखें। आप अगर किसी लेडिज, दिव्यांग, या तत्काल की टिकट बना रहे हैं। तो आप उस हिसाब से सेट कर लीजिए।
 और सर्च (search) पर क्लिक कर दीजिए अब आपके पास एक चार्ट जैसा खुलेगा वहां पर नीचे आपको अन्य तरह की ट्रेनों के बारे में विवरण दिया जाएगा अब आप वहां से कौन सी ट्रेन में और टाइम देख लीजिए कौन से टाइम में जाना पसंद करते हैं। 
ट्रेन के नंबर भी यहां आपको दिखाई देंगे जिस ट्रेन को आप पसंद करते हो उसका टिकट बनाने के लिए वहां देखिए कुछ ट्रेन में आपको खाली सीट दिख रही है। जैसे JP CHENNAI SPL (02968)
19:3518:3514:10
JAIPUR NAGPUR
Fri, 16 AprM F और S Sat, 17 Apr
2S ₹ 320
AVAILABLE-0231 
SL ₹ 540
AVAILABLE-0067 क्या नहीं दिख रही है ? तो दूसरी ट्रेन में देखिए जिस भी ट्रेन में आपको खाली सीट दिख रही है वहां क्लिक कर दीजिए अगर आप दूसरी ट्रेनों में नहीं जाना चाहते हैं तो तारीख को चेंज करके आप उस ट्रेन की टिकट बना सकते हो। यह आपको तय करना है आप टिकट कितनी तारीख को और कब बना रहे हो।


 उस हिसाब से उस पर क्लिक कर दीजिए अब वहां पर अगर उस ट्रेन में खाली टिकट (सीट) है तो आपको बताएगा की कितनी सीटें खाली है क्या s3 में जा रहे हो या 2s (d1 d2 d3) में या first ac में यह भी आपको तय करना है।

कृपया ध्यान दें 2s कोरोना के बाद से सरकार ने शुरू किया है पहले हम ट्रेनों में जाते थे लोकल टिकट बनाकर कभी भी बैठ जाते थे वैसा अब नहीं है अब आपका कंफर्म टिकट है तो ही आप सफर कर सकते हो इन बातों का भी आपको ध्यान देना है यह कोरोना काल के समय में 2s डिब्बा शुरू किया था जिसमें d1, d2, d3, dl1 आदि डिब्बे रहते हैं जिनमें हमें बैठने की सुविधाएं प्रदान की जाती है। ज्यादा भीड़ भाड़ न हो इसकी वजह से यह डिब्बे शुरू किए गए। यह डिब्बे आपको या तो इंजन के पास मिलेंगे सबसे आगे या सबसे पीछे रहेंगे। समय के अनुसार इनमें बदलाव हो सकता है।

आप वहां पर अपनी पसंद से कौन से डिब्बे में जा रहे हो खाली टिकट देखकर क्लिक कर दीजिए उसके बाद Book now बटन पर क्लिक कीजिए।अब आपका स्वास्थ्य निर्देश के लिए एक और पेज खुलेगा उसमें आप l Agree बटन पर क्लिक करके स्वीकार कीजिए।

अब आप को फिर से अपनी फीलिंग भरनी है, सफर कौन कर रहा है, आप उस फोरम में कौन जाने वाला है, उसका नाम लिख दीजिए उसकी उम्र लिखनी है, सही-सही भरनी है उसके बाद ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, बाकी आप से जो कुछ भी मांगा जा रहा है उसे भर दीजिए और सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

 अब आपकी बारी आती है पेमेंट देने की अब आपको यहां पर पेमेंट देना है आप भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, एटीएम या डेबिट कार्ड इन सब की सहायता से पेमेंट कर सकते हो, आपको यहां पर पेमेंट का ऑप्शन है, उस पर आप पेमेंट किस चीज से कर रहे हो यूज कर लीजिए और सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

 अगर आपने एटीएम डेबिट कार्ड से पेमेंट किया है तो आपको एटीएम नंबर, उसकी डेट और सीवीवी नंबर डालकर सबमिट करना है उसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी  को डालकर सबमिट कीजिए।

 भीम यूपीआई ऐड्रेस से पेमेंट किया है तो आपको एक मैसेज आएगा उस मैसेज के लिंक पर क्लिक कीजिए या फिर आप कौन से भीम यूपीआई से कर रहे हो पेमेंट, उस पर क्लिक करोगे तो आप डायरेक्ट उस पेज पर पहुंच जाओगे जहां आप से पिन मांगा जाएगा पिन डालते ही आगे का ऑप्शन आपको दिखाई देगा कि आप इन्हें पेमेंट कर रहे हैं,  ओके करेंगे तो आपको भीम यूपीआई के पासवर्ड डालने के लिए बोलेगा भीम यूपीआई पासवर्ड डालकर pay now करोगे वहीं रुकना है बैक नहीं आना है बैक ऑटोमेटिक हो जाएगा अगर आप बैक कर देते हो तो पेमेंट नहीं हो पाएगा अधूरा रह जाएगा इन बातों का ध्यान रखें ऑटोमेटिक बैक होते ही आपका पेमेंट सक्सेसफुल हो जाता है। 

पेमेंट होने के बाद आप की टिकट कंफर्म हो जाती है। आप को मैसेज के थ्रू और ईमेल के थ्रू सारी डिटेल भेज दी जाती है। जिसका आप प्रिंट भी निकाल सकते हो। इस तरह से दोस्तों हमें टिकट बना लेनी है।

टिकट कैंसिल कैसे करें ?

आईआरसीटीसी में लॉगिन कीजिए आपके ट्रांजैक्शन में जाइए वहां पर आप ने क्या-क्या काम किया है सारी जानकारियां दिखाई देंगी वहीं पर आपने जो टिकट बनाई है वह भी दिखाई देगी उसे ओपन कीजिए या आपके होम पेज में डेसबोर्ड में भी आपकी टिकिट दिखाई देगी,  उस टिकट को ओपन कीजिए अब यहां पर ऑप्शन ढूंढिए कैंसिल टिकीट, कैंसिल के बटन पर क्लिक कीजिए जो आपसे डिटेल मांगी जा रही है कारण पूछा जा रहा है वह डाल दीजिए और सबमिट कर दीजिए आपका पेमेंट आपके बैंक में 5 से 7 दिन में रिटर्न कर दिया जाएगा और आपकी टिकट का मैसेज आपको मिल जाएगा कि आप की टिकट कैंसिल हो चुकी है।

जरूरी सूचना।

आप की निजी जानकारी किसी को शेयर ना करें जैसे आपके एटीएम कार्ड की सीवीवी नंबर ओटीपी आदि की जानकारियां कभी भी किसी को नहीं बताएं सुरक्षित रहें सुखी रहें।

अगर हमारी जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें हमारा पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।







Previous
Next Post »