हल्दी से फेसपैक बनारही हैं तो यह जरू जानलें।

  त्वचा के लिए सोयाबीन के लाभ:- Soybean ke fayde for Skin in Hindi
सोयाबीन में कई शरीर के लिए फायदेमंद तत्व जैसे की सैपोनिन्स (saponins), सीटोस्टेरॉल (sitosterol) और फेनोलिक एसिड (phenolic acid) होते हैं जो शरीर को कई प्रकार के कैंसर जैसे हृदय कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर आदि से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा सोयाबीन के बीज को खाने से त्वचा का रंग साफ होता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इसका हाइड्रेटेड रहना जरूरी होता है। सोयाबीन त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइज़र का काम करती है और यह सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए भी उपयोगी है। यदि आपकी त्वचा तेलीय है, तो आप अपनी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए भी सोयाबीन का उपयोग कर सकती हैं। शारीरिक विकास, कब्ज और कई प्रकार की बीमारियां भी दूर होती है।

त्वचा के लिए हल्दी:-Benefhits of turmrik in hindi: 

        
  1. यदि आपको मुंहासे हैं, तो हल्दी का सेवन करने के साथ इसे मुंहासों पर भी लगाएं, इससे मुंहासों के कारण जो सूजन आई है, वो भी कम हो जाएगी और मुंहासे भी कम होंगे।
  2.  हल्दी को चन्दन और नींबू के रस में मिलाकर फ़ेस पैक बनाएं और चेहरे पर लगाएं। दस मिनट के बाद धो लें। हल्दी और तेल का उबटन का प्रयोग सदियों से काया को निखारने में किया जाता रहा है। शादियों से इसे लगाना भारतीय रीत है।
  3. हल्दी का लेप चेहरे की रंगत निखारता है। दो टेबलस्पून बेसन में आधा चम्मच हल्दी और तीन चम्मच ताज़ा दही मिलकर लगाएं और सूखने पर धो लें।
  4. चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। इसके लिए हल्दी, चावल का पाउडर, कच्चे दूध और टमाटर के रस को मिला लें और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  5. सनबर्न में हल्दी का पैक बहुत फायदेमंद है। इसके लिए हल्दी में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।
  6.  चेहरे को मोइश्चराइज़ करने में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए हल्दी को एक स्पून मिल्क पाउडर, दो चम्मच शहद और आधे नींबू के रस में मिलाकर सूखने तक चेहरे पर लगाएं। 
  7. चेहरे पर ग्लो लाना है तो हल्दी और 3 चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा-सा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं।
  8. ऑयली स्किन वालों को हल्दी, संतरे का रस व चन्दन मिलाकर इस पेस्ट को फ़ेस पर लगाना चाहिए। इससे स्किन का ऑयल कंट्रोल होता है।
  9. दो चम्मच खीरे के रस में एक चौथाई हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।
  10. आग या गरम चीज़ से जलने पर हल्दी और एलोवेरा का लेप लगाएं, निशान हल्के हो जाएंगे।

हल्दी का फ़ेस पैक बनाते समय ये गलतियां न करें

  1. कई बार हम फ़ेस पैक तो लगा लेते हैं पर ये नहीं जान पाते कि वो असर क्यों नहीं कर रहा है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो जान लें कि कहीं आप ये गलती तो नहीं कर रहे,।
  2. हल्दी तेज़ होती है इसलिए इसका फ़ेस पैक बनाते समय ये ध्यान रखना ज़रूरी है की हम इसमें कोई अन्य तेज़ चीज़ तो नहीं मिला रहे हैं, जो त्वचा को फ़ायदे की जगह नुकसान पहुंचा रही हो।
  3. हल्दी में गुलाब जल, पानी और ताज़ा दही जो खट्टा न हो, इस्तेमाल कर सकती हैं। हल्दी का पैक 20 मिनट से ज़्यादा चेहरे पर न रखें, वरना चेहरा पीला पड़ सकता है और त्वचा में जलन हो सकती है।
  4. कई लोग फ़ेस पैक लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोते हैं। ऐसा न करें।

हल्दी से हो सकते हैं नुकसान

  1. हल्दी कई बीमारियों को ठीक करती है और स्किन के लिए भी फ़ायदेमंद है, पर क्या आप जानती हैं कि इससे नुकसान भी हो सकता है?
  2. हल्दी की तासीर गरम होती है, इसलिए इसे सर्दी जुकाम में दवा के तौर पर किया जाता है लेकिन अगर आपकी तासीर गरम है तो इसका इस्तेमाल सोच-समझ कर करें। गर्मी के मौसम में हल्दी लेना अवॉइड करें।
  3. पीलिया और पित्ताशय की पथरी होने पर हल्दी बहुत घातक हो सकती है। हल्दी रात के थक्के के बनने की प्रक्रिया को धीमा करती है, इसलिए इन्हें रक्त स्त्राव का खतरा हो, वो हल्दी का सेवन न करें।
  4. गर्भवती महिला को हल्दी का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए, ज़्यादा हल्दी खाने से गर्भपात का खतरा हो सकता है।
  5. डायबिटीज़ के मरीज़ो को सावधानीपूर्वक इसका सेवन करना चाहिए, क्योंकि ज़्यादा सेवन से यह ब्लड शुगर कम कर देता है।
  6. हल्दी के ज़्यादा सेवन से पेट की गर्मी, चक्कर आना, उल्टी व दस्त लगना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Previous
Next Post »