Blog me post kese likhe

 आपने एक नया blog बना लिया है और उसे अच्छे से customize भी कर दिया है यानि उसका अच्छे से setup भी आप कर चुके हैं। तो अब आगे बारी आती है- "अपने ब्लॉग पर कंटेन्ट या कहे first ever blog post लिखने की

मात्र ब्लॉग बनाने भर से ही आप एक अच्छे blogger नहीं बन जाते हैं बल्कि एक अच्छा ब्लॉगर तो वो होता है जो अपने ब्लॉग पर अच्छा content डालता है ताकि इससे उसके audience की help हो सके। 

एक नए ब्लॉगर के रूप में अपने ब्लॉग पर पहली पोस्ट लिखते समय हमारे मन में कई सारे सवाल होते हैं, जिन्हें हम पोस्ट के जरिए लोगों को बताने जा रहे हैं।

इसके साथ ही साथ हम जानेंगे कि अपनी पहली blog post हमें कैसे लिखनी चाहिए और उसे लिखते समय हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. ब्लॉग पोस्ट क्या होता है? (What is Blog Post)

किसी ब्लॉग में कई सारे अलग-अलग टोपिकों पर कई सारे अलग-अलग articles लिखे होते हैं इन्हें हम "Blog Post" कहते हैं। जैसे- "ब्लॉग क्या है" अगर आपने इसपे एक article लिखा है तो इसे 'ब्लॉग पोस्ट' कह सकते हैं। 

शायद अब तक आप blog post का मतलब समझ गए होंगे, तो चलिए अब जानते हैं कि आप ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट किस तरह से लिख सकते हैं। 

2. ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर पहली पोस्ट कैसे लिखें (First BlogSpot Blog Post):

गूगल के ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म "ब्लॉगर" (जिसका पुराना नाम Blogspot था) पर अगर आपने ब्लॉग बनाया है तो अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको इन steps को follow करना होगा।

1. सबसे पहले आपको blogger.com पे चले जाना है और उसके डैशबोर्ड पर दिए हुए "Create New Post" ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

2. इसके बाद आपको दाईं तरफ दी हुई post settings का setup करना है। 

Labels- इसमें आपको वो catagories डालनी हैं जिनसे आपकी post संबंधित है। जैसे- "ब्लॉगिंग क्या है" के लिए आपकी catagories हो सकती हैं-Blogging, Digitel jankari अलग-अलग catagories को seperate करने के लिए comma (,) का उपयोग करें और अगर हो सकें तो 3 से कम catagories डालने की कोशिश करें। 

Schedule- इसके बाद अगर आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट अभी publish ना हो बल्कि एक निश्चित समय पर लोगों तक पहुंचे तो आप schedule विकल्प का प्रयोग कर सकते हैं। 

Links- यहाँ पर आपको click करके custom permalink पर जाकर अपनी पोस्ट से related URL भर देना है। जैसे "ब्लॉग में पोस्ट कैसे लिखे है" का url हो सकता है- blog-me-post-kese-likhe. यूआरएल को जितना हो सके छोटा रखे और शब्दों को डैश (-) चिन्ह से अलग करें। या इसके बाद  अपने आप दिया जाने वाला स्थाई लिंक भी रख सकते हैं। और लिखने वाले पोस्ट में मिलते-जुलते यूआरएल नीचे भर सकते हैं।

 


location- इसमें आप अपने state की location डाल सकते हैं। 

Search Description- इसमें आप अपनी पोस्ट के बारे में छोटा-सा विवरण दे सकते हैं जो कि आपकी पोस्ट के लिंक में title के नीचे दिखता है ताकि लोग जान सकें कि उन्हें इस पोस्ट में किस चीज के बारे में पढ़ने को मिलने वाला है। इसे friendly way में लिखें; keyword stuffing न करें क्योंकि इसका SEO से कोई direct connection नहीं है। 

Options- इन्हे आप अपने ब्लॉग की सेटिंग में जाके बदल सकते हैं। जितना हो सके यहाँ पर change न करें। ज्यादा जानकारी के लिए हमारा पीछे का पोस्ट पढ़े।

Custom Robots Tags- इसमें दिए हुए ऑप्शन आपकी post की गूगल में ranking और SEO को directly प्रभावित करते हैं। इन्हें blog setting में set करें और बिना जानकारी के इनको न छेड़ें।

🔹blogger blog ki basic settings kaise kre

🔹blog ki seo setting kese karen

3. इसके बाद आप सबसे ऊपर दिए हुए स्थान पर पोस्ट का Title लिख सकते हैं। पोस्ट के टाइटल में पोस्ट से related Keywords का प्रयोग जरूर करें। 

4. इसके बाद आपको बाई तरफ (left side) में दिए हुए Compose ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है और फिर आप आसानी से अपनी पोस्ट लिख सकते हैं। लेकिन अगर आप coding करके पोस्ट लिखना चाहते हैं तो आप HTML के ऑप्शन को select कर सकते हैं। 

5. पोस्ट लिखते समय आप टाइटल बार के नीचे दी हुई toolbar का इस्तेमाल अपनी पोस्ट को attractive बनाने के लिए कर सकते हैं। 

6. अंत में जब आपकी पोस्ट पूरी हो जाए तो आप top right corner पर दिए हुए ऑप्शन से उसे check और publish कर सकते हैं।

Publish विकल्प के द्वारा आप उस पोस्ट को इंटरनेट पर डाल सकते हैं। लेकिन अगर आप उसे अभी पब्लिश नहीं करना चाहते हैं तो आप उसे Save कर सकते हैं इससे वो post आपके draft में save हो जाएगी और आप उसे जब मर्जी तब पब्लिश कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप जानना चाहते हैं कि publish होने के बाद आपकी पोस्ट कैसी दिखेगी तो आप उसे Preview में देख सकते हैं। और आखिर में इस पोस्ट को बंद करने के लिए आप Close पर क्लिक कर सकते हैं। 

इस तरह कुछ ही दिनों में आपकी पोस्ट गूगल और अन्य सर्च इंजनों पर publish हो जाती है और आप उसे आसानी से देख सकते हैं। 

🔹blogger blog ki basic settings kaise kre

🔹blog ki seo setting kese karen


Previous
Next Post »