Green Fenugreek benefits स्वास्थ्यवर्धक हरी मेथी

सर्दी का मौसम आते ही बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों की जैसे बहार ही आ जाती है। इस मौसम में अक्सर लोग पालक, सरसों व हरी मेथी जैसी सब्जियों को खाना पसंद करते हैं। यह हरी पत्तेदार सब्जियां किसी वरदान से कम नहीं हैं। जहां तक हरी मेथी की बात है, तो इसके औषधीय गुण व्यक्ति को कई तरह के रोगों से बचाकर रखते हैं। मेथी को आप चाहे सब्जी के रूप में खाएं या फिर परांठे बनाकर, इसका लाभ आपको हर रूप में मिलेगा। तो चलिए जानते हैं हरी मेथी के सेवन से होने वाले कुछ चुनिंदा लाभों के बारे में− हरी मेथी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। मसलन, इसमें तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज, मैग्नीशियम, थमियान, विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन ए और विटामिन सी आदि कई तरह के पोषक तत्व मौजूद हैं। यह सभी तत्व कई मायनों में सेहत को लाभ प्रदान करते हैं।



पोषक तत्वों की खान।
हरी मेथी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। मसलन, इसमें तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज, मैग्नीशियम, थमियान, विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन ए और विटामिन सी आदि कई तरह के पोषक तत्व मौजूद हैं। यह सभी तत्व कई मायनों में सेहत को लाभ प्रदान करते हैं।
 

मधुमेह रोगों में कारगर
अगर कोई व्यक्ति मधुमेह ग्रस्त है, तो उसे हरी मेथी या मेथी के बीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, मेथी में मौजूद गैलेक्टोमनैनन एक प्राकृतिक घुलनशील फाइबर है। यह रक्त में शुगर अवशोषण की दर को धीमा कर देता है। जिससे व्यक्ति की शुगर नियंत्रित रहती है। साथ ही इसमें एमिनो एसिड भी पाए जाते हैु जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है।

ह्रदय को बनाए मजबूत
मेथी में गैलेक्टोमनैनन नामक एक तत्व मौजूद होता है जो हृदय को तंदुरूस्त बनाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त इसमें पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम करता है। शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है कि मेथी खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होती है।

पाचन तंत्र को बनाए स्वस्थ
हरी मेथी को पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है। चूंकि इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के साथ−साथ पाचन तंत्र को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करती हैं। फिर चाहे बात कब्ज की हो, अपच की या फिर पेटदर्द की, हरी मेथी पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने का काम करती है। 

दर्द से राहत दिलाई
मेथी के सेवन का एक बड़ा लाभ यह है कि शरीर में होने वाले दर्द को दूर करने का काम करता है। ऐसा इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन व फास्फोरस के कारण होता है। खासतौर से, अगर कोई व्यक्ति जोड़ों के दर्द से परेशान है या फिर गठिया रोगी है तो उसे हरी मेथी को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

कोलेस्ट्रोल को कम करें।
अगर मेथी का सेवन किया जाए तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। दरअसल, इसमें लिपोप्रोटीन अर्थात् एलडीएल नामक तत्व पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होता है।

हमारा पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें हमें कमेंट में जरूर बताएं आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा नमस्कार आपका दिन शुभ हो।

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.
Previous
Next Post »