हरी सरसों के फायदे।




सर्दी का मौसम आते ही बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों की जैसे बहार ही आ जाती है। इस मौसम में अक्सर लोग पालक, सरसों व हरी मेथी जैसी सब्जियों को खाना पसंद करते हैं। यह हरी पत्तेदार सब्जियां किसी वरदान से कम नहीं हैं। 
जहां तक हरी सरसों की बात है, तो इसके औषधीय गुण व्यक्ति को कई तरह के रोगों से बचाकर रखते हैं। हरी सरसों को आप चाहे कच्चे पत्ते या सब्जी के रूप बनाकर खा सकते हैं।

सरसों में विटामिन ए, सी और के की भरपूर होती है।



हरी सरसों के फायदे।
सरसों मैग्नीशियम से भरपूर होती है. इसके साथ ही साथ सरसों में सेलेनियम भी होता है. यह एंटी इन्फ्लैमटरी होते हैं, जो गठिया में राहत दिलाता है. सरसों आपकी मसल्स को गर्माहट देने का काम करती हैै। 


अगरर आप कोलेस्ट्रॉल के बढ़े लेवल से परेशान हैं, तो सरसों आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. सरसों में विटामिन बी 3 होता है. इसमें नियासिन है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है 
इम्यून पावर को बढ़ाने में भी सरसों काम की चीज है. असल में सरसों में आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे गुण हैं, जो इम्यून पावर को बढ़ाने का काम करते है।

अगर आप स्किन इन्फेक्शन से राहत चाहते हैं तो सरसों खाएं. जी हां, सरसों भरपूर मात्रा में सल्फर होता है. जो एंटीफंगल और एंटीबैक्टिरीअल के तौर पर काम करता है. यह त्वचा को संक्रमणों से बचाता है 

सरसों में कैरोटीन, ज़ीक्सानथिंस भी होता है. इसके साथ ही साथ सरसों आपको बढ़ती उम्र में जवा बनाकर रख सकती है. जी हां, सरसों एक एंटीऑक्सीडेंट है. यह झुर्रियां को दूर करता है.


कई शोध इस बात की ओर इशारा कर चुके हैं कि सरसों में मौजूद फीटोन्यूट्रिएंट्स, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर को रोकने में मददगार होते हैं।

हमारा पोस्ट अच्छा लगाया तो हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको हमारी हर पोस्ट की नोटिफिकेशन मिलती रहें धन्यवाद।

Enter your email address to subscribe to this onlinedekho.co.in and receive notifications of new posts by email t..

Previous
Next Post »