लाजवाब हरी सरसों का साग।

 सर्दियों का मौसम आते ही हरी पत्तेदार सब्जियां बाजार में देखने को मिलती है उन्हीं में से एक है सरसों के पत्ते सरसों के हरे पत्ते स्वास्थ्य के लिए तो लाभदायक है ही साथ ही बनाने वाला सही हो तो स्वाद में भी लाजवाब है।

तो आइए हम जानते हैं सरसों की हरी सब्जी कैसे बनाएं



        सामग्री

5 लोगों के लिए

सरसों 500 ग्राम, भतुवा 100 ग्राम, पालक 100 ग्राम, हरी मेथी 75 ग्राम, 3 मुली के कच्चे पत्ते, हरा धनिया 20 ग्राम साफ करके काटा हुआ।

सरसों का तेल या रिफाइंड तेल 1 बड़े चम्मच, देसी घी 2 बड़े चम्मच

हरी मिर्च 3 फिस, अदरक 2 इंच टुकड़ा, प्याज छोटे दो, लहसुन 50 ग्राम, थोड़ी सबूत राई, लाल मिर्ची पाउडर 2 टीस्पून, हल्दी पाउडर आधा चम्मच, हींग एक चुटकी, दालचीनी पाउडर एक चुटकी, मक्के का आटा 2 टीस्पून भुना हुआ, साबुत लाल मिर्च तीन पीस लंबे आकार में चीर के रख ले, नमक स्वाद अनुसार बनाने की विधि

सबसे पहले हरी सरसो, भतुवा, पालक, हरी मेथी, मूली के कच्चे पत्ते, डेंटल हटाकर अच्छे से साफ कर ले फिर 3 बार पानी में से निकाल ले बड़े बर्तन में डालकर जिससे सारी मिट्टी निकल जाए।

 उसके बाद बड़े बड़े टुकड़ों में काट लें फिर उसे किसी तबेले या किसी कढ़ाई में थोड़ा सा पानी गर्म कर उबाल ले ज्यादा उबालना नहीं है ऊपर ढक्कन भी नहीं लगाना है नहीं तो हमारी सब्जी का कलर चेंज हो जाएगा उबलने के बाद पानी में से निकाले और ठंडा होने पर मिक्सी में ग्रैंड कर ले। गरम सब्जी उबला हुआ पानी फैके नहीं रख ले।

हरी मिर्ची और अदरक को साफ करके छोटे टुकड़ों में काट लें और दरदरा माम जस्ते में कूट लें। लहसुन को छीलकर बारिक काट के रख ले, प्याज को भी बारिक चोपिंग कर ले।

एक कड़ाही में ऑयल डालें गर्म होने पर राई डालें अब लहसुन की कालिया कटी हुई आदि ही डालें आदि रख ले बाद में तड़के में डालेंगे थोड़ा सा हिलाते ही कटे हुए प्याज डाले प्याज को थोड़ा तेल में फ्राई करना है प्याज फ्राई होने के बाद हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डाल दें थोड़ा भुने उसके बाद सारी सब्जियां ग्रैंड की थी वह पेस्ट डाल दें थोड़ी देर के लिए पकाना है करीब 15 मिनट तक हिलाते रहे कम आंच पर अब भुना हुआ मक्के का आटा और नमक डाल दें। सब्जी में से पानी ना निकले उसके लिए हमने मक्के का आटा डाला है। थोड़ी देर पकाने के बाद आंच से हटा ले।



अब आपको एक फ्राई दान लेना है उसमें देसी घी आधा चम्मच रख ले डेढ़ चम्मच घी डाल दें और गर्म करें गर्म होने के बाद हींग डालें इसके बाद दालचीनी पाउडर डालें लहसुन की कलियां रखी थी वह डाल दें अब हमने जो साबुत मिर्ची ली थी लंबे-लंबे दो भागों में की हुई डालें और सब्जी का पानी था उबला हुआ थोड़ा सा डाल देंगे अब हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, डाल कर अच्छे से भून ले पूरा पानी जला ले अब हमारा तड़का तैयार है अब हमारी सब्जी थी उसमें यह तड़का मिक्स कर के हरा धनिया डालें और आधा चम्मच घी रखा वह ऊपर डालकर खिलाएं।

अगर आपको हमारी रेसिपी पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें कमेंट में जरूर बताएं आपको हमारी रेसिपी कैसी लगी अगर आपने हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब नहीं कर रखा है तो कृपया करके हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर ले ताकि आपको सबसे पहले हमारे पोस्ट की नोटिफिकेशन मिलती रहे धन्यवाद।

Previous
Next Post »

2 Comments

Click here for Comments