पेटीएम सेट कैसे करें



दोस्तों पेटीएम से रिचार्ज करना बहुत ही आसान है।
 अभी कोरोनावायरस चल रहा है आप पेटीएम से पीएम केयर्स फंड (PM Cares fund) में दान भी दे सकते हैं। जिसका ऑप्शन आपको सामने ही नजर आएगा तो चलिए हम जानते हैं पेटीएम से कैसे रिचार्ज करते हैं, और कैसे यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं।

 क्योंकि आज हर आदमी के पास करीब-करीब पेटीएम खाता उपलब्ध है, इसी के चलते हमने यह सोचा कि पेटीएम की जानकारी हर नागरिक को दी जाए और यही हमारी कोशिश रहती है, कि हमारा भारत डिजिटल भारत बने जिससे लोगों को सुविधा हो अभी कोरोनावायरस के चलते हमें भी पैसों का लेनदेन रोकते हुए डिजिटल (इलेक्ट्रिक उपकरणों) का उपयोग करते हुए एक दूसरे को पेमेंट करना चाहिए।
 क्योंकि यह संक्रमण ऐसा है जो एक दूसरे को छूने से भी होता है।

 जैसे हम किसी से नोट ले रहे हैं, अब जो नोट दे रहा है, हमें थोड़ी मालूम है, उसे कोरोनावायरस है।
 खुदा न खासता उसको कोरोनावायरस है तो नोट के थ्रू हमें भी संक्रमित कर सकता है। अगर उसने नोट दिया हमने नोट लिया और भूल से हाथ को अपने मुंह, नाक, आंख को छू लिया तो हो गए संक्रमित, हमें बहुत ही सावधानियां बरतने की जरूरत है।

आपके पास Paytm app है तो ठीक है नहीं है तो मैं नीचे लिंक दे रहा हूं वहां से पेटीएम डाउनलोड कर ले डाउनलोड करने के बाद, आपको उसे ओपन करना है, ओपन करने के बाद, आपको लॉगइन के लिए बोला जाएगा उसमें दो ऑप्शन मिलेंगे लॉगइन या क्रिएट पेटीएम अकाउंट आप नए हैं, आपके पास पेटीएम खाता नहीं है, तो आपको क्रिएट पेटीएम अकाउंट पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको अपने बैंक से लिंक मोबाइल नंबर डालना है।

क्योंकि आप भीम यूपीआई खाता सेट करेंगे तब आपको इसी नंबरों की जरूरत पड़ेगी अन्यथा आपका भीम यूपीआई सेट नहीं होगा इसलिए हमें बैंक से लिंक मोबाइल नंबर डालना बहुत जरूरी है। और फोन में भी वही सिम रखनी है इन बातों का ध्यान रखें।

नम्बर डालने के बाद आपका नाम, आपकी पूरी डिटेल, ईमेल आईडी और पासवर्ड सेट करने के लिए बोला आएगा पेटीएम पासवर्ड सेट कर लेना है।

 उसके बाद नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करना है। एक ओटीपी मिलेगा आपको, ओटीपी पेटीएम ऑटोमेटिक सेट कर लेगा नहीं करेगा तो आपको डाल देनी है।

  सावधानियां
   आपको ख्याल रखना है किसी के साथ भी अपना एटीएम नंबर, सीवीवी नंबर, बैंक से संबंधित पासवर्ड या ओटीपी किसी के साथ भी साझा न करें। ना ही किसी के साथ शेयर करें।

अब आपका पेटीएम खाता सेट हो गया अब पेटीएम बोलेगा कि आप लोग इन करो। आपने जो मोबाइल नंबर डाला है वह डालने के बाद आपको नीचे पासवर्ड के लिए बोलेगा जो आप सेट कर चुके हैं, पासवर्ड डालकर ओपन कर देना है। आप लॉगइन हो जाओगे, लॉगइन होने के बाद आपको भीम यूपीआई ऑप्शन मिलेगा वहां जाकर आपका बैंक लिंक कर लीजिए जो हमेशा की तरह ही सेट करना है। भीम यूपीआई पिछले पोस्ट में मैंने बताया है। नहीं पढ़े हैं तो आप पीछे पोस्ट पढ़कर भीम यूपीआई की जानकारी प्राप्त कर सकते हो और उसी हिसाब से आप अपना खाता सेट कर सकते हो।

  सेट करने के बाद आप किसी को भी पेमेंट ले भी सकते हो और दे भी सकते हो अपनी यूपीआई आईडी बता कर या स्कैन से पेमेंट ले सकते हो और यहां से मोबाइल रिचार्ज, टीवी के रिचार्ज आदि सुविधाएं आपको प्राप्त हो जाती है।

हां एक बात और आपको ध्यान रखना है जिससे आपको फायदा होगा आपने अगर केवाईसी पूर्ण कर ली पेटीएम में तो आपको कैशबैक भी मिलता रहेगा। जिसका फायदा आपको केवाईसी पूरा करने के बाद ही मिलेगा इसलिए आपसे निवेदन है कि आप अपनी केवाईसी पेटीएम में पुर्ण जरूर कर लें ताकि आपको फायदा भी मिल सके और आप सैफ भी रह सके। धन्यवाद
Previous
Next Post »