समोसे के साथ कड़ी, लाल मिर्च चटनी, और मटर चाट मिलाकर खाओगे तो मजा आ जाएगा।


समोसे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है मगर बहुत से ऐसे परिवार हैं जो घर में समोसे नहीं बना सकते हैं तो चिंता करने की बात नहीं है। हम समोसे की रेसिपी आपके लिए लेकर आए हैं वह भी अच्छी से अच्छी बाजार में भी नहीं मिलेगा मगर हम घर में बनाते हैं उसकी बराबरी बाजार वाला समोसा नहीं कर पाएगा तो देरी नहीं करते हुए आइए जानते हैं समोसा कैसे बनाते हैं।

1 समोसा बनाने की विधि
समोसा बनाने के लिए सबसे पहले आपको जो सामग्री चाहिए उनके बारे में जान लेते हैं
मैदा 1 किलो
आलू 1.500 किलो (डेढ़ किलो) उबालकर चुरा बना लें।
हरा मटर उबला हुआ अगर हरा मटर उपलब्ध नहीं है तो आप सूखे मटर भी ले सकते हो या चने भी ले सकते हो
अजवाइन 15 ग्राम
नमक स्वादानुसार
राई
लाल मिर्ची पाउडर स्वादानुसार
हल्दी पाउडर स्वादानुसार
धनिया दरदरा कूटा हुआ
सौंफ दरदरी कुटी हुई
गरम मसाला
काली मिर्ची दर्ददरी कुटी हुई
लॉन्ग दर्दरा कुटा हुआ
तेल
काजू कतरन
किसमिस भीगी हुई
हरी मिर्ची कटी हुई
हरा धनिया कटा हुआ
समोसे का आटा लगाने के लिए सबसे पहले आपको आटे को चलनी से छान लेना है फिर उसमें  तेल, अजवाइन, नमक डालें अब इसको अच्छी तरह से मिक्स करके पानी के साथ नरम भी ना हो कड़क भी ना हो इस तरह का आटा लगा ले और इसको 15 मिनट के लिए ढककर रख दें तब तक हम दूसरा काम करेंगे।

जब तक आटा 15 मिनट भिगेगा तब तक हम समोसे का मसाला बना लेते हैं।
एक कढ़ाई में तेल डालें तेल गरम होने के बाद उसमें राई डालें राई पक जाए तब उसमें हरा मिर्ची कटी हुई डाल दें मिर्च डालने के बाद आप हल्दी डाले हल्दी डालते ही तुरंत उबले हुए आलू का चूरा डालें अब सारे मसाले डाले जैसे लाल मिर्ची , पाउडर, धनिया, सौंफ, काली मिर्ची, लॉन्ग यह सारे मसाले डालने के बाद मटर, काजू कतरन, किसमिस आदि सामग्री डालें पूरा मिक्स करें अब थोड़ा पकने के बाद गरम मसाला, हरा धनिया डालें और उतारकर ठंडा कर ले।

 अगर आप इसमें प्याज डालना चाहे तो राई डालने के बाद प्याज को  2 मिनट भूनें और थोड़ा दरदरा कूटा हुआ लहसुन डालेंगे तो आपके समोसे का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ेगा।

अब आपको आटे को वीडियो में बताएं अनुसार बेलना है और समोसे को भर के तेल में फ्राई करना है अब हमारे समोसे रेडी हो गए। हम मसाला कड़ी, चटनी और चाट के बारे में जानेंगे।




2 चटनी बनाने की विधि

हमने वीडियो में लाल चटनी के बारे में बताया है। मगर इसमें इमली की चटनी ज्यादा कारगर है इसलिए मैं पोस्ट में इमली की चटनी आपको बता रहा हूं अगर आपको लाल चटनी बनानी है तो वीडियो देख आप बना सकते हो उसमें आप लहसुन ऐड करोगे तो और ज्यादा बेहतर अच्छी लगेगी

इमली भिगी हुई
लाल मिर्ची पाउडर
काली मिर्ची पाउडर
काला नमक
सादा नमक
गुड़
शक्कर (चीनी)
गरम मसाला

भिगी हुई इमली को लोहे की चलनी से मसल मसल कर छान लें छानने के बाद घोल को गर्म करें और इसमें सारे मसाले डालें जैसे मिर्ची, काला नमक स्वादानुसार, सादा नमक स्वादानुसार डालकर उबालें। उबलने के बाद थोड़ा सा गुड़, शक्कर डालें, स्वाद के अनुसार गरम मसाला डालकर थोड़ा उबल जाए गाढ़ा होने के बाद बंद कर दें और आंच से उतार लें।

  अगर आपके घर में मेहमान आए हैं तो आप इसमें चटनी ठंडी होने के बाद केले के छिलके हटाकर बारीक काटकर डालें और अनार दाना डालें इससे स्वाद भी बढ़ेगा और देखने में भी अच्छा दिखेगा।

3 मसाला कढ़ी बनाने की विधि
कड़ी तो कोई भी बना लेता है मगर मसाला कढ़ी के बारे में कम लोग जानते हैं इसलिए हम मसाला कढ़ी बनाने की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं। 
दही या छाछ
बेसन
लाल मिर्ची पाउडर
दो साबुत लाल मिर्च  टुकड़े कर ले
साबुत दाना मेथी
नागौरी मेथी (पत्ता मेथी सुखी)
तेजपत्ता
राई
हिंग
दालचीनी
हल्दी
नमक काला व सादा
गुड थोड़ा सा
गरम मसाला थोड़ा सा

दही है तो दही की छाछ बना लें। छाछ है तो ठीक है छांन लें छाछ ज्यादा खट्टा भी ना हो और ज्यादा फिक्का भी ना हो
अब छाछ में बेसन डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें बेसन मिक्स करने के बाद इसमें थोड़ी हल्दी, नमक, मिर्ची डालें नहीं तो आप इसको मसाले में भी पका सकते हो अब तेल गर्म करें तेल में राई डालें राई थोड़ी पकने के बाद हिंग, साबुत मेथी, दालचीनी, तेजपत्ता डाले थोड़ा भुने और साबुत लाल मिर्च के टुकड़े डालें अब कटी हुई हरी मिर्ची डालें अब इसमें पानी के साथ घोलकर सारे मसालों को पका लें और कड़ी का घोल बनाया था उसको डालकर जब तक उबाल ना आए तब तक हिलाते रहें पकने के बाद इसमें थोड़ासा गुड़, गरम मसाला, नागौरी मेथी डालें और थोड़ा पकने के बाद आंच से उतार लें अब आपकी मसाला कड़ी भी तैयार हैं।

आप इसमें पिसी हुई अदरक और लहसुन डाल सकते हो जिससे स्वाद और भी ज्यादा बढ़ेगा।

  समोसा कड़ी के बारे में लोग कम जानते हैं जो हमने आपको बता दिया अब आपको कोई भी एक चने की या मटर की सब्जी बनानी है अगर आपको चाट का मजा लेना है तो जो आप बना सकते हो नहीं बनाना आता तो आप वीडियो देखकर सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हो।

हमारा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवादअ आपने हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब नहीं कर रखा है तो कृपया कर हमारे चैनल और वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करें ताकि आपको हमारे हर वीडियो की और पोस्ट की नोटिफिकेशन मिलती रहे नमस्कार


Previous
Next Post »