इलायची के 20 घरेलू नुस्खे।




इलायची भारत में मैसूर, मंगलोर, मालाबार में उगाई जाती है। जबकि श्रीलंका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में इलायची बहुत ज्यादा उगाई जाती है।
 बड़ी इलायची का विश्व में सबसे बड़ा उत्पाद नेपाल देश मैं होता है। उसके बाद क्रमशः भारत और भूटान हैं।
छोटी इलायची को संस्कृत में एला, तीक्षणगंधा इत्यादि और लैटिन में एलटेरिआ, कार्डामोमम कहते हैं।
                                               

              भारत में इलायची का उपयोग अतिथिसत्कार, मुखशुद्धि तथा पकवानों को सुगंधित करने के लिए और धार्मिक अनुष्ठानों में उपयोग किया जाता है।

 आयुर्वेदिक अनुसार छोटी-बड़ी इलायची के 20 लाभ

1 इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात दी जा सकती है। इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर साबित होते हैं।

2 अगर आप किसी यौन रोग से परेशान है, तो ऐसे में रात को सोते वक्त दूध में इलायची को अच्छे से उबालकर शहद मिलाकर सेवन करें छोटे दिखने वाली हरी इलायची रामबाण का काम करेगी।

3 धातु पुष्टि के लिए रात में भिगोए हुए दो बादाम सुबह छिलका उतार कर बारीक पीस लें इसमें 1 ग्राम इलायची का पाउडर, आधा ग्राम जावित्री पाउडर, एक चम्मच मक्खन तथा आधा चम्मच मिश्री मिलाकर खाली पेट खाने से वीर्य पुष्ट व गाढ़ा होता है।

4 अगर आप गैस एसिडिटी और पेट की समस्या से ग्रस्त है तो हमेशा खाने के बाद इलायची का सेवन करें।

5 इलायची में मैग्नेशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य बना रहता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

6 इलायची सांस की बीमारी में भी बेहद फायदेमंद होती है। क्योंकि इलायची की तासीर गर्म होती है, इसलिए दिन में एक से दो बार चबाकर या खाने में मिलाकर सेवन करना चाहिए फेफड़ों के संकुचन और अस्थमा में भी कारगर है।

7 एक शोध के मुताबिक इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर की शुगर यानी इंसुलिन के लेवल को कम करने में मदद करती है। इसके लिए आप इलायची का सेवन खाने या अन्य तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

8 हरी इलायची की तासीर गर्म होती है। इसलिए अगर आपको सर्दी-खांसी या गले की खराश की समस्या रहती है, तो आप हरी इलायची का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा। इसके लिए रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबा कर खाएं।

9 इलायची का सेवन करने से पेट में अल्सर की समस्या से छुटकारा मिलता है क्योंकि इलायची रोजाना सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है। शोध के मुताबिक इलायची का अर्क  गैस्ट्रिक, अल्सर के आकार को कम से कम 50 फ़ीसदी तक खत्म कर देता है।

10 इलायची का खाना खाने के बाद सेवन करने से मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ ही दांतो की कैविटीज़ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा उल्टी और जी घबराने जैसी समस्या भी दूर होती है।
बहुतों को यात्रा के दौरान बस में बैठने पर चक्कर आते हैं, या जी घबराता है, इससे निजात पाने के लिए एक छोटी इलायची मुंह में रख लें राहत मिलेगी।
जी घबराना,या उल्टी होने पर बड़ी इलायची 5 ग्राम लेकर आधा लीटर पानी में उबालें जब पानी एक चौथाई रह जाए तो उतार लें यह पानी पीने से उल्टियां होना बंद हो जाती हैं।

11 इलायची के अर्क का रोजाना सेवन करने पर लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। क्योंकि इलायची के अर्क में मौजूद एंजाइम ट्राइग्लिसराइड से कोलेस्ट्रोल के स्तर में कमी आती है।

12 अगर आप बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं तो अपनी डाइट में इलायची को जरूर शामिल करें क्योंकि इलायची में मौजूद पोषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं।

13 इलायची का तेल और इलायची के अर्क का उपयोग करने से फंगल इंफेक्शन, फूड प्याॉवजनिंग और पाचन संबंधी रोगों में रामबाण का काम करती है।

14 इलायची के दानों को बेल की छाल के साथ काढ़ा बनाकर पीने से बुखार में लाभ होता है इस काढ़े का सेवन 1 दिन में दो-तीन बार करें।

15 दिमाग मजबूत करने आंखों की रोशनी बढ़ाने व याददाश्त बढ़ाने में इलायची बहुत अच्छा काम करती है। इसके लिए इलायची के दानों में 2-3 बादाम, 2-3 पिता के साथ 2-3 चम्मच दूध डालकर पीस लें अब एक गिलास दूध में इसे मिलाकर आधा होने तक गर्म करें फिर इसमें मिश्री मिलाएं और खाए यह बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

16 यदि आपने केले अधिक मात्रा में खा लिए हो तो तत्काल इलायची खा ले केले पच जाएंगे और आपको हल्का पन महसूस होगा।

17 यदि गले में सूजन आ गई हो तो मुली के पानी में छोटी इलायची पीस कर सेवन करने से लाभ होता है।

18 मुंह में छाले हो जाने पर बड़ी इलायची को महीन पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर जबान पर रखे तुरंत लाभ होगा।

19 एसिडिटी के लिए इलायची पेट में गैस और एसिडिटी में राहत देती है इसलिए खाना खाने के बाद एसिडिटी हो तो आप तुरंत इलायची खाएं।

20 अगर आपका सिर दर्द हो रहा है तो उसके लिए बड़ी इलायची के तेल से मसाज करना फायदेमंद रहेगा।

Previous
Next Post »