SBI खाताधारकों के लिए RBI का अलर्ट

SBI खाताधारकों के लिए RBI का अलर्ट भूलकर  भी न करें ये गलती, होगा बड़ा नुकसान।

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के खाताधारकों के लिए बड़ी खबर हैं। RBI ने एसबीआई के खाताधारकों को अलर्ट किया है। खाताधारकों को अलर्ट करते हुए आरबीआई ने लोगों को गोपनीय जानकारी साझा न करने की सलाह दी है। दरअसल केंद्रीय बैंक RBI जागरूकता अभियान चला रहा है, जिसके तहत खाताधारकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचने की सलाह दी गई है। लोगों को सावधान किया गया है कि कैसे वो अपनी जमापूंजी को धोखेबाजों से बचा सकते हैं।

SBI के खाताधारकों को अलर्ट

SBI ने अपने ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि वो अपने खाते की जानकारी साझा न करें। SBI ने अपने ट्वीट में लिखा, आपको अपने बैंक की जानकारी जैसे, पासवर्ड, पिन, ओटीपी , सीवीवी , यूपीआई-पिन आदि की जानकारी किसी से भी साझा नहीं करनी चाहिए। SBI ने अपने खाताधारकों को RBIKehtaHai के जानकार बनने की सलाह दी है।

बैंक खाते को ऐसे रखें सुरक्षित

SBI ने अपने दूसरे ट्वीट में ग्राहकों को अपने खाते को धोखाधड़ी से बचाने की सलाह दी है। किसी भी तरह की धोखाधड़ी के शिकार होने पर फौरन बैंक को इसकी सूचना देने की अपील की है। बैंक ने कहा कि अपने खाते में किसी भी अनधिकृत गतिविधि के लिए सतर्क रहें और हमें तुरंत सूचित करें

एक SMS से खाली हो जाएगा अकाउंट

बैंक ने खाताधारकों को इनकम टैक्स रिफंड के नाम पर आने वाले SMS से बचने की सलाह दी है। बैंक ने कहा है कि टैक्स रिफंड के नाम पर आने वाले लिंक को क्लिक नहीं करना चाहिए। दरअसल, कई लोगों को ऐसे मैसेज आ रहे हैं, जिसमें लोगों को एक SMS आता है, जिसमें एक लिंक होता है। मैसेज में लिखा जाता है कि इस लिंक पर क्लिक करते ही आप अपने इनकम टैक्स रिफंड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं, लेकिन इस लिंक पर क्लिक करते ही आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। लिंक पर क्लिक करते ही एक और वेबपेज खुलेगा। जिसमें आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी और आपके खाते को हैक कर आपको चूना लगाया जा सकता है। 
      satark Raho khush raho dhanyvad
Previous
Next Post »